Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मुनाफा वसूली के कारण सावधानी

आगामी दिनों में जारी होने वाले प्रमुख कंपनियों के तिमाही परिणामों पर नजर

हमें फॉलो करें मुनाफा वसूली के कारण सावधानी
, गुरुवार, 24 जनवरी 2008 (16:00 IST)
- शैलेंद्र कोठारी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस, स्टेट बैंक, भारती एयरटेल, आईटीसी, रिलायंस कम्युनिकेशन एवं एचडीएफसी बैंक जैसे चुनिंदा हैवीवेट शेयरों में खरीदी समर्थन व शॉर्ट कवरिंग के कारण निफ्टी भारी गिरावट दर्शाने से बचा रहा। हालाँकि बाजार की अंदरूनी स्थिति बहुत खराब थी तथा चौतरफा भारी बिकवाली का माहौल बना हुआ था। स्मॉल एवं मिड-केप शेयरों में तो खैर भाव ज्यादा तेज गति से बढ़ रहे थे, इस कारण इनमें करेक्शन भी तीव्र गति से आया किंतु ट्रेडर्स एवं व्यवसायियों के लिए अचरज की बात यह रही कि पचासों फ्यूचर शेयरों के भाव भी 10-15 प्रतिशत गिर गए।

व्यवसायियों का कहना है कि निफ्टी को सीमित दायरे में घुमाते या मेंटेन करते हुए बड़े खिलाड़ियों एवं ऑपरेटरों ने साइड काउंटरों पर भारी बिकवाली की है। 10 से 15 प्रतिशत तक गिरने वाले लगभग सभी फ्यूचर शेयरों में ओपन इंटरेस्ट की मात्रा बढ़ी है यानी अधिकांश काउंटरों पर खरीददार अत्यंत ही कमजोर स्थिति में हैं। विश्लेषकों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में माहौल नहीं सुधरता है तो उल्लेखनीय एवं बहुप्रतीक्षित तकनीकी करेक्शन की शुरुआत हो जाएगी।

इसलिए निवेशक नई खरीदी से बचते हुए अपने पास नकदी बढ़ाकर रखें तो बेहतर होगा। यदि बाजार तमाम आशंकाओं के विपरीत बढ़ता है तो नए निवेश के अवसर तो सदैव मौजूद ही रहते हैं।

सप्ताह के दौरान मानक्सिया की लिस्टिंग तो प्रीमियम पर हुई थी, किंतु संस्थागत निवेशकों की विशेष दिलचस्पी के अभाव में भाव इश्यू कीमत से नीचे आकर बंद हुए। एरीस एग्रो ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। इस शेयर में ऑपरेटरों की विशेष दिलचस्पी एवं ट्रेडर्स द्वारा शॉर्ट सेलिंग कर दिए जाने के कारण लिस्टिंग के दिन भाव बढ़ते चले गए। आगामी दिनों में भी काउंटर पर जोरदार गतिविधियाँ देखने को मिल सकती हैं। पोरवाल ऑटो कंपोनेंट के शेयर सोमवार को लिस्ट हो रहे हैं।

कंपनी ने 75 रु. के भाव पर शेयर जारी किए हैं। इस इश्यू में संस्थागत निवेशकों ने मात्र 18 प्रतिशत शेयर खरीदे हैं इसलिए रिटेल निवेशकों का पोर्शन लगभग 2 गुना सबस्क्राइब होने के बावजूद निवेशकों को पूरे अलॉटमेंट मिल गए हैं। इश्यू में अलॉटमेंट पाने वाले निवेशक भाव-भाव पर शेयर बेचने के लिए निश्चित रूप से तैयार होंगे। नए इश्युओं में रिलायंस पॉवर की धूम मची हुई है।

फंडामेंटल से अलग हटकर देखा जाए तो इश्यू को मिलने वाले जोरदार रिस्पांस का अनुमान सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि देशभर में नए डीमेट अकाउंट खुलवाने की होड़ मची हुई है।

अधिकांश रिटेल निवेशक 115 रु. प्रति शेयर के भाव से ही एप्लीकेशन लगाने का मन बना चुके हैं। रिटेल केटेगरी में 225 शेयर्स की अधिकतम सीमा तक आवेदन करने वाले निवेशकों को कम से कम 15 शेयर्स तो मिलेंगे ही। वैसे ग्रे मार्केट सूत्रों का अनुमान है कि 20 से 22 शेयर्स अलॉट हो सकते हैं। हालाँकि इस इश्यू में निवेशकों की जबर्दस्त दिलचस्पी के कारण सारे अनुमान ध्वस्त भी हो सकते हैं।

फ्यूचर कैपिटल के इश्यू में भी निवेशकों की विशेष दिलचस्पी बनी हुई है। इश्यू साइज छोटा है, लेकिन अनुमान है कि अधिकतम सीमा तक आवेदन करने वाले निवेशकों को एप्लीकेशन मनी पर ढाई से तीन प्रतिशत का रिटर्न मिल सकता है। जे. कुमार इंफ्रा. प्रोजेक्ट्स का इश्यू 18 तारीख को खुल रहा है। सिविल इंजीनियरिंग एवं इंफ्रास्ट्रचर डेवलपमेंट क्षेत्र की इस कंपनी को रेटिंग एजेंसी इकरा ने 5 में से 2 की रेटिंग दी है।

इकरा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जे. कुमार इंफ्रा का कामकाज छोटे स्तर का है तथा कंपनी की गतिविधियाँ मुंबई एवं आसपास के क्षेत्रों में ही सीमित होने के कारण जोखिम ज्यादा है। इकरा ने अपनी रिपोर्ट में आगे बताया है कि सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रमोटर्स अनुभवी हैं तथा समय एवं बजट सीमा में क्वालिटी प्रोजेक्ट्स पूरा करने का ट्रेक रिकॉर्ड अच्छा है। वैसे कंपनी की वित्तीय परिणामों को देखते हुए इश्यू वाजिब भावों पर जारी हो रहा है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi