Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कैसा रहेगा सोमवार को बाजार

हमें फॉलो करें कैसा रहेगा सोमवार को बाजार

राजेश पालवीया

, शुक्रवार, 8 फ़रवरी 2008 (19:29 IST)
संभावना है कि रिलायंस पावर और ग्लोबल बाजार सोमवार के शेयर बाजार की दिशा तय करने में मुख्य भूमिका निभाएँगे। संभावना है कि रिलायंस पावर की वजह से सोमवार को बाजार में सुधार हो सकता है। कुछ लोगों को रिलायंस पावर से काफी उम्मीदे हैं, जबकि कुछ लोग यह भी कह रहे हैं सोमवार को बाजार में कुछ भी हो सकता है।

निफ्टी चार्ट की बात करें तो जैसा कि पिछले दो-तीन दिनों से इसी कालम में कहा जा रहा है कि 5070 अंकों के स्तर निफ्टी के लिए मुश्किल है। सोमवार को हम देख सकते हैं कि निफ्टी अपने सामान्य स्तर पर खुले।

यदि निफ्टी 5240 अंकों के स्तर तक कायम रह पाया तो फिर हम इसमें 5280/5320 तक का स्तर देख सकते हैं। दूसरी तरफ यदि निफ्टी 4900 अंकों के स्तर से नीचे आया तो फिर इसमें 4730/4650 के स्तर तक क‍ी गिरावट देख सकते हैं। सोमवार का दिन शेयर बाजार के लिए महत्वपूर्ण है। इस दिन रिलायंस पावर का आईपीओ बाजार में फर्क पैदा कर सकता है।

शुक्रवार का बाजार : शुक्रवार को मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स कल की अपेक्षा 62 अंक नीचे गिरकर बंद हुआ। पूरे दिन बाजार अपना रूप बदलता रहा और एक पेंडुलम की तरह नेगेटिव और पॉजिटिव एरिया में झूलता रहा।

मुद्रास्फीति की दर बढ़ने, वोकहार्ट हास्पिटल और एम्मार एमजीएफ के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को समर्थन नहीं मिलने से इनके वापस लेने के समाचारों के बीच बैंकिंग, इंजीनियरिंग, धातु और रियलटी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली का जोर रहने से देश के शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन मंदी के दबाव में रहे। बम्बई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 62 अंक और नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 12 अंक और नीचे आए।

कारोबारियों के अनुसार बाजार में निवेशकों में निराशा का माहौल है। वोकहार्ट हास्पिटल और एम्मार एमजीएफ के आईपीओ को समर्थन नहीं मिलने से, इन्हें वापस ले लिया गया है। उधर मुद्रास्फीति की दर बढ़ती हुई 26 जनवरी को समाप्त हुए सप्ताह में 0.20 प्रतिशत और बढ़कर पाँच माह के उच्च स्तर 4.11 प्रतिशत पर पहुँच गई।

मिडकैप और स्मॉलकैप में बिकवाली का जोर अधिक दिखा। इस वर्ग के सूचकांकों में क्रमश: 147.85 तथा 282.28 अंक की गिरावट रही। एनएसई का निफ्टी 12.90 अंक गिरकर 5120.35 अंक रह गया।

*यह लेखक की निजी राय है। किसी भी प्रकार की जोखिम की जवाबदारी वेबदुनिया की नहीं होगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi