Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जीडीपी में तेजी से शेयर बाजारों में रौनक

हमें फॉलो करें जीडीपी में तेजी से शेयर बाजारों में रौनक
नई दिल्ली , रविवार, 6 दिसंबर 2009 (14:56 IST)
FILE
उम्मीद से कहीं बेहतर सकल घरेलू उत्पाद विकास दर के कारण पाँच दिसंबर को समाप्त सप्ताह में निवेशकों के हौसले बुलंद रहे और उन्होंने अपनी लिवाली गतिविधियाँ तेज कर दीं जिससे समीक्षाधीन सप्ताह में देश के प्रमुख शेयर बाजार तेजी का रूख दर्शाते बंद हुए।

बाजार विश्लेषकों का मानना है कि भारतीय बाजार निवेश के बेहतर अवसर प्रदान कर रहे हैं जहाँ नकदी तरलता पर्याप्त मात्रा में है। यह स्थिति चालू वित्तवर्ष में अधिक आर्थिक विकास दर का संकेत दे रहा है।

यद्यपि बाजार खाद्य वस्तुओं की बढ़ती मुद्रास्फीति को लेकर चिंतित नजर आ रहा है क्योंकि इसके कारण केन्द्रीय बैंक कुछ मौद्रिक उपाय करने को मजबूर हो सकता है।

सितंबर को समाप्त तिमाही में जीडीपी विकास दर के उम्मीद से कहीं बेहतर रहने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वर्ष 2009-10 के लिए छह प्रतिशत के विकास दर के मौजूदा अनुमान को संशोधित किए जाने की संभावना है। संभवत: यह बाजार धारणा पर कुछ प्रतिकूल असर डाल सकता है।

देश के शेयर बाजार, डॉलर के कमजोर होने के कारण भारतीय शेयर बाजार में वैश्विक तरलता की पर्याप्त स्थिति नजर आ रही है। डॉलर के मुकाबले रुपए में 11 प्रतिशत की जबर्दस्त तेजी आई है।

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने नवंबर में 118.3 करोड़ डॉलर के शेयर खरीदे जिसके बाद चालू कैलेंडर वर्ष में भारतीय शेयर बाजार में कुल अंत:प्रवाह 15 अरब डॉलर से अधिक हो गया। बंबई शेयर बाजार में समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान निवेशकों की जोरदार लिवाली के कारण सेंसेक्स में करीब तीन प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

दो प्रतिशत के तकनीकी सुधार का सामना करने के बाद समीक्षाधीन सप्ताह में चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 7.9 प्रतिशत की उम्मीद से कहीं बेहतर विकास दर के कारण बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में 469.53 अंक अथवा 2.82 प्रतिशत की तेजी आई।

निफ्टी भी विगत सप्ताहांत के मुकाबले इस सप्ताहांत 167.15 अंक अथवा 3.38 प्रतिशत की तेजी के साथ 5,108.90 अंक पर बंद हुआ।

भारत के निजी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 3.83 प्रतिशत का लाभ दर्ज हुआ। सबसे अधिक लाभ टाटा मोटर्स के शेयर में दर्ज हुआ, जिसमें बिक्री बढ़ने के कारण 12.73 प्रतिशत की तेजी आई। नवंबर में कंपनी की कुल बिक्री में 65.49 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इसी माह इसका निर्यात 86.64 प्रतिशत बढ़ गया। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi