Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फिर आ रही है आईपीओ की बहार

हमें फॉलो करें फिर आ रही है आईपीओ की बहार
मुंबई (वार्ता) , बुधवार, 28 जनवरी 2009 (22:05 IST)
वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच एक लम्बे अर्से के बाद विभिन्न कम्पनियों के देश के प्राथमिक पूँजी बाजार में उतरने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है।

करीब तीन माह पहले एक कम्पनी के आए प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के बाद मंदी आदि कारणों से भारतीय शेयर बाजार के धराशायी होने के परिणामस्वरूप निर्गम लाने का सिलसिला बिलकुल ठप हो गया था, लेकिन आईपीओ लाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से हरी झंडी प्राप्त कर चुकी कम्पनियों में से कुछ ने अपना कारोबार बढ़ाने के लिए अब हिम्मत जुटा कर प्राथमिक पूँजी बाजार की राह पकड़ ली है।

इनमें फेब्रिकेशन के जरिये प्रोसेस उपकरणों का उत्पादन करने वाली कम्पनी जेमिनी इंजी फैब लिमिटेड और शैक्षणिक सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कम्पनी एडसर्व सॉफ्टसिस्टम लिमिटेड शामिल हैं।

इनके अलावा टाटा समूह की एक कम्पनी टाटा केमिकल लिमिटेड ने 500 करोड़ रुपए से अधिक धन जुटाने के लिए अपरिवर्तनीय डिबेंचर लाने की घोषणा की है। ये डिबेंचर एक तरह से मियादी जमा हैं, जिनके खरीदारों को कोई लाभांश नहीं महज ब्याज मिलेगा, पर इसके ब्याज की बैंकों के पास रखी मियादी जमाराशि से अधिक होगी।

जेमिनी इंजी फैब लिमिटेड के अध्यक्ष डीजे पंचाल ने बुधवार को यहाँ बताया कम्पनी के तीन फरवरी को खुलने वाले निर्गम के तहत उसके दस-दस रुपए समपार मूल्य के 55 लाख शेयर बेचे जाएँगे। इनका भाव प्रति शेयर 75 रुपए से 80 रुपए होगा।

निर्गम छह फरवरी को बंद होगा। कम्पनी इस निर्गम से प्राप्त राशि का उपयोग गुजरात के अम्बागाँव में 49.84 करोड़ रुपए के निवेश से अपना नया संयंत्र लगाने में करेगी। इस संयंत्र के लिए भूखंड खरीदा जा चुका है और बर्कले बैंक ने परियोजना के वास्ते 10 करोड़ रुपए का ऋण मंजूर किया है।

सीमेंट, डेयरी, रिफायनरी, फार्मा, रसायन एवं पेट्रोरसायन आदि के लिए प्रोसेस उपकरण बनाने वाली इस कम्पनी ने पिछले वित्त वर्ष में 1.22 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित किया था और चालू वित्त वर्ष की प्रथम छमाही में यह लाभ 3.84 करोड़ रहा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi