Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बजट की तान पर झूमा शेयर बाजार

हमें फॉलो करें बजट की तान पर झूमा शेयर बाजार
नई‍ दिल्ली , सोमवार, 28 फ़रवरी 2011 (18:44 IST)
इस वर्ष के शुरू से लगातार बिकवाली के दबाव में चल रहा शेयर बाजार सोमवार को पेश 2011-12 के बजट से जोश में दिखा। लोकसभा में वित्तमंत्री के बजट भाषण के आगे बढ़ने के साथ बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स करीब 600 अंक तक चढ़ गया था।

बाद में ऊँची कीमतों पर मुनाफा वसूली का दबाव बढ़ने से बाजार कुछ नीचे आ गया, फिर भी सेंसेक्स कल की तुलना में 122 अंक लाभ में रहा। बजट में भारतीय कंपनियों पर उपकर को 7.5 से घटाकर पाँच प्रतिशत कर दिया गया है और विदेशी निवेशकों को पंजीकृत म्युचुअल फंडों में सीधे निवेश की छूट दी गई है।

निवेश के अनुकूल प्रावधानों की घोषणा पर सेंसेक्स 122.40 अंक सुधरकर 17823.40 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एस्क्सचेंज का निफ्टी में भी 29.70 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 5477 अंक तक पहुँचने के बाद 5477 अंक पर बंद हुआ।

आज संसद में पेश बजट में कॉर्पोरेट निगमित उपकरों में कटौती के प्रस्ताव एवं विनिवेश बढ़ाने के उपायों से बाजार में तेजी रही। इसके अलावा आयकर की सीमा बढ़ाए जाने से भी बाजार में तेजी की धारणा को बल मिला।

टीसीएम एसोसिएट के चार्टर्ड एकाउंटेंट तरुण मलिक ने कहा कि बजट के प्रावधानों से निवेशकों में उत्साह आया और बाजार की धारणा मजबूत हुई। उन्होंने कहा कि न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) में हलकी वृद्धि का बाजार पर असर नहीं पड़ा। मैट की दर 18 से बढ़ाकर 18.5 फीसद करने का प्रस्ताव है।

आज उपभोक्ता सामान, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों एवं तेलशोधन कंपनियों और पूँजीगत सामान के शेयरों में तेजी की वजह से बाजार धारणा सुधरी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi