Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एशियाड में भी बनाएँगे इतिहास

हमें फॉलो करें एशियाड में भी बनाएँगे इतिहास
नई दिल्ली , बुधवार, 3 नवंबर 2010 (18:10 IST)
चीन के ग्वांगझू में 12 से 27 नवंबर तक होने वाले एशियाई खेलों में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को पूरा भरोसा है कि वे कॉमनवेल्थ गेम्स की तरह इस बार एशियाई खेलों में भी शानदार प्रदर्शन करेंगे और देश के लिए अधिक से अधिक पदक जीत कर लाएँगे।

भारतीय खिलाड़ियों ने यहाँ इलैक्ट्रानिक कंपनी सैमसंग द्वारा एशियाड में हिस्सा लेने जा रहे खिलाड़ियों के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने कडी मेहनत की है और वे इस बार एशियाई खेलों में अपना जलवा दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

इस मौके पर विश्व चैंपियन पहलवान सुशील कुमार, मुक्केबाज सुरंजय सिंह, अखिल कुमार एवं ननाओ सिंह थाकचोम, पुरुष हॉकी टीम के कप्तान राजपाल सिंह और महिला हॉकी टीम की कप्तान सुरिंदर सिंह तथा कई अन्य खिलाड़ी मौजूद थे। हालाँकि सुशील और अखिल इस बार एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

19वें कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले मुक्केबाज सुरंजय सिंह ने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद अब उनकी निगाहें एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करने पर टिकी हुई हैं। उन्होंने कहा अब मेरा लक्ष्य एशियाई खेलों में देश के लिए पदक जीतना है। इस खेलों के लिए हमने कडी मेहनत की है और हमारी तैयारी काफी अच्छी है।

सुरंजय ने कहा भारतीय खिलाड़ियों ने कॉमनवेल्थ गेम्स में उम्दा प्रदर्शन कर देश का नाम रौशन किया। अब हमारी पूरी कोशिश होगी कि हम कॉमनवेल्थ गेम्स का प्रदर्शन एशियाई खेलों में भी दोहरा सकें। उन्होंने कहा मैंने कॉमनवेल्थ गेम्स में जो प्रदर्शन किया अब मुझे उससे आगे जाना है। हमारी सारी टीम ने मेहनत की है और उम्मीद है कि हम एशियाई खेलों में पाँच पदक तो जीतकर लाएँगे ही।

यह पूछने पर कि किस देश के मुक्केबाज उन्हें कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं? सुरंजय ने कहा मुझे लगता है कि कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज हमें कडी चुनौती देंगे। साथ ही अन्य देश भी अच्छी तैयारी के साथ ही मैदान में उतरेंगे लेकिन हमारी टीम भी किसी से कम नहीं है।

इस मौके पर मौजूद युवा कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज ननाओ सिह थाकचोम ने भी कहा कि मुक्केबाजों की टीम एशियाई खेलों में अपना पूरा दमखम दिखाने के लिए एकदम तैयार है।

ननाओ ने कहा हमने काफी पसीना बहाया है। हमने एक दिन में चार से छह घंटे तक अभ्यास किया है। मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी मेहनत एशियाई खेलों में दिखेगी और हम चीन में शानदार प्रदर्शन करेंगे।

कंधे की चोट के कारण इस बार एशियाई खेलों में भाग न पाने वाले विश्व चैंपियन पहलवान सुशील कुमार ने भी कहा कि एशियाई खेलों में भाग लेने वाली टीम की तैयारी काफी अच्छी है और उनकी ट्रेनिंग भी काफी अच्छी हो रही है। मुझे भरोसा है कि हमारे खिलाड़ी राष्ट्रमंडल खेलों की तरह एशियाई खेलों में भी रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करेंगे।

सुशील ने कहा खिलाड़ियों के साथ भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और भारतीय ओलिम्पिक संघ (आईओए) ने भी बहुत मेहनत की है। खिलाड़ी जो मेहनत कर रहे हैं उनका फल लंदन ओलिम्पिक में भी मिलेगा।

इस मौके पर मौजूद अर्जुन अवॉर्डी मुक्केबाज अखिल कुमार ने कहा कि भारत को मुक्केबाजी में डिंको सिंह ने 1998 में बैंकाक एशियाई खेलों मे स्वर्ण पदक दिलाया था। उसके बाद से एशियाड में भारत फिर कभी स्वर्ण नहीं जीत पाया लेकिन इस बार एशियाई खेलों में यह गतिरोध टूटेगा। अखिल ने कहा कि भारतीय टीम एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुझे भरोसा है कि इस बार हमारे मुक्केबाज देश के लिए अवश्य ही स्वर्ण पदक जीतेंगे।

पुरुष हॉकी टीम के कप्तान राजपाल सिंह ने कहा राष्ट्रमंडल खेलों में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार से हमारी टीम के खिलाड़ियों के हौंसले पस्त नहीं हुए हैं। हमने अपनी गलतियों से सबक लिया है और हम भविष्य में कोशिश करेंगे कि फिर से कोई टीम हमें इस तरह न हरा सके।

उन्होंने कहा कि हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी गोल नहीं कर पाए थे और 08 से मुकाबला हारे थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एशियाई खेलों में हम अपनी गलतियां नहीं दोहराएँगे और शानदार प्रदर्शन करेंगे। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi