Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ओलिम्पिक के लिए भारतीय हॉकी टीम घोषित

हमें फॉलो करें ओलिम्पिक के लिए भारतीय हॉकी टीम घोषित
नई दिल्ली , सोमवार, 11 जून 2012 (19:00 IST)
FILE
लंदन ओलिम्पिक 2012 के लिए भारत की 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम की कमान गोलकीपर भरत छेत्री को सौंपी गई है जबकि अनुभवी फुल बैक इग्नेश टिर्की को भी टीम में शामिल किया गया है।

हॉकी इंडिया ने लंदन ओलिम्पिक टीम की सोमवार को घोषणा की, जिसमें दो स्टैंडबाय के तौर पर सरवनजीत सिंह और कोथाजीत सिंह को शामिल किया गया है। ये दोनों टीम के साथ ओलिम्पिक खेलगांव में रहेंगे लेकिन 16 खिलाड़ियों में से किसी को चोट लगने पर ही उन्हें टीम में जगह दी जाएगी। टीम के कप्तान 130 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके छेत्री होंगे जबकि उपकप्तान सरदार सिंह रहेंगे।

टीम का चयन पुणे के बालेवाड़ी में छह और सात जून को हुए चयन ट्रायल के बाद किया गया। इसमें हॉकी इंडिया के चयनकर्ता बीपी गोविंदा, कर्नल बलबीर सिंह, मुख्य कोच माइकल नोब्स, कोच मोहम्मद रियाज, फिजियो डेविड जॉन और सरकारी पर्यवेक्षक हरबिंदर सिंह मौजूद थे।

आठ बार की ओलिम्पिक चैम्पियन भारतीय टीम 30 जुलाई को हॉलैंड से पहला मैच खेलेगी। भारत को पूल 'बी' में जर्मनी, कोरिया, न्यूजीलैंड, बेल्जियम, हॉलैंड के साथ रखा गया है। भारतीय टीम न्यूजीलैंड से एक अगस्त को खेलेगी।

भारत का सामना ओलिम्पिक चैम्पियन जर्मनी से तीन अगस्त को होगा। इसके अगले दिन टीम कोरिया से और सात अगस्त को बेल्जियम से खेलेगी। फिटनेस समस्या से जूझ रहे युवा स्ट्राइकर युवराज वाल्मीकि टीम में जगह नहीं बना सके हैं।

ओलिम्पिक खेलगांव में 19 जुलाई को पहुंचने से पहले भारतीय टीम फ्रांस और स्पेन का तीन सप्ताह का दौरा करेगी। टीम 26 जून को दौरे पर रवाना होकर टेस्ट मैच और तीन आमंत्रण टूर्नामेंट खेलेगी। भारत ने दिल्ली में हुए ओलिम्पिक क्वालीफायर के फाइनल में फ्रांस को 8-1 से हराकर क्वालीफाई किया था।

ओलिम्पिक के लिए घोषित भारतीय टीम - (गोलकीपर) भरत छेत्री (कप्तान), पीआर श्रीजेश, फुल बैक वी आर रघुनाथ, इग्नेस टिर्की, संदीप सिंह हॉफ बैक सरदार सिंह (उपकप्तान), गुरबाज सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, मनप्रीत सिंह फारवर्ड एस वी सुनील, गुरविंदर सिंह चांड़ी, शिवेंद्र सिंह, दानिश मुज्तबा, तुषार खांडेकर, धरमवीर सिंह, एस के उथप्पा । (स्टैंडबाय) सरवनजीत सिंह और कोथाजीत सिंह मुख्य कोच माइकल नोब्स कोच मोहम्मद रियाज और क्लारेंस लोबो। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi