Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्लोसे के निशाने पर होगा रोनाल्डो का रिकॉर्ड

हमें फॉलो करें क्लोसे के निशाने पर होगा रोनाल्डो का रिकॉर्ड
नई दिल्ली , सोमवार, 7 जून 2010 (19:55 IST)
फीफा विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने के ब्राजील के दिग्गज रोनाल्डो के रिकॉर्ड के लिए सबसे बड़ा खतरा मिरोस्लाव क्लोसे होंगे और अगर जर्मनी का यह स्ट्राइकर पिछले दो विश्व कप की फॉर्म को दोहराने में सफल रहा है तो विश्व कप का सबसे सफल खिलाड़ी बन सकता है।

रोनाल्डो ने तीन विश्व कप के 19 मैचों में सर्वाधिक 15 गोल दागे हैं जबकि क्लोसे के नाम दो विश्व कप में 10 गोल दर्ज हैं। हैडर से गोल करने के लिए मशहूर क्लोसे ने दक्षिण कोरिया और जापान की संयुक्त मेजबानी में 2002 और जर्मनी में 2006 में हुए विश्व कप में पाँच-पाँच गोल दागे और अगर दक्षिण अफ्रीका में 11 जून से शुरू हो रहे विश्व कप में वह इस सफलता को दोहराते हैं तो उनके लिए गोल करने वालों की सूची में चोटी पर पहुँचना मुश्किल नहीं होगा।

यह 32 वर्षीय स्ट्राइकर हालाँकि अपने करियर की शीर्ष फॉर्म में नहीं है और उनकी घरेलू टीम बायर्न म्यूनिख ने भी पिछले सत्र में उन्हें अधिक मौका नहीं दिया जिससे उनकी राह मुश्किल नजर आती है। उनके पास हालाँकि चौथे स्थान पर मौजूद ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले (12 गोल), फ्रांस के जस्ट फोंटेन (13) और हमवतन गर्ड म्यूलर (14) को पीछे छोड़ने का मौका होगा।

संभवत: अपना अंतिम विश्व कप खेल रहे क्लोसे अगर रोनाल्डो का रिकॉर्ड तोड़ने में असफल रहते हैं तो अन्य खिलाड़ियों के लिए इस रिकॉर्ड को निशाना बनाना आसान नहीं होगा।

मौजूदा विश्व कप में शिरकत कर रहे खिलाड़ियों में क्लोसे के बाद विश्व कप में सर्वाधिक छह गोल थियेरी हेरनी से दागे हैं लेकिन फ्रांस के कोच रेमंड डोमेनेक के उन्हें मौजूदा विश्व कप में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में इस्तेमाल करने की योजना है।

क्लोसे और हेनरी के बाद दक्षिण कोरिया के आन जुंग हवान, जर्मनी के लुकास पोडोल्स्की, स्पेन के डेविड विला और फर्नांडो टोरेस केवल तीन-तीन विश्व कप गोल के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। आन जुंग और पोडोल्स्की जहाँ अपने तीसरे विश्व कप में शिरकत रहे हैं, वहीं विला और टोरेस का यह दूसरा विश्व कप है।

मौजूदा विश्व कप में जिन खिलाड़ियों को गोल्डन बूट का दावेदार माना जा रहा है उनमें शामिल ब्राजील के काका, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, अर्जेन्टीना के लियोनल मेस्सी और आईवरी कोस्ट के दिदिएर द्रोग्बा भी अब तक विश्व कप में गोल करने के मामले में काफी सफल नहीं रहे हैं।

काका ने विश्व कप के छह मैचों में केवल एक गोल दागा है जबकि मेस्सी के नाम पर भी तीन मैचों में एक ही गोल दर्ज है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी छह मैचों में एक बार ही गेंद को गोल के भीतर पहुंचाने में सफल रहे हैं जबकि विश्व कप से ठीक पहले अभ्यास मैच के दौरान चोटिल द्रोग्बा ने भी दो मैचों में केवल एक गोल दागा है।

अन्य नामचीन खिलाड़ियों की बात करें तो इंग्लैंड के वेन रूनी को अभी विश्व कप में गोल का खाता खोलना है जबकि दक्षिण कोरिया के कप्तान और स्टार स्ट्राइकर पार्क जी सुंग, ऑस्ट्रेलिया के टिम काहिल, जापान के जुनीची इनामोटो के नाम पर दो-दो गोल दर्ज हैं और इनमें से किसी को भी रोनाल्डो का रिकॉर्ड तोड़ने से पहले फोंटेन का रिकॉर्ड तोड़ना होगा जो 1958 विश्व कप के छह मैचों में 13 गोल दागकर एक विश्व कप में सर्वाधिक गोल दागने वाले खिलाड़ी हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi