Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चोट से बचाएगा नई तकनीक का हेलमेट

हमें फॉलो करें चोट से बचाएगा नई तकनीक का हेलमेट
बोस्टन , सोमवार, 2 अप्रैल 2012 (21:04 IST)
दुनिया भर में फुटबॉल बेहद लोकप्रिय खेल है लेकिन यह भी सच है कि खेल के दौरान सिर में गंभीर चोटें लगने के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में विशेषज्ञ ऐसी तकनीक से हेलमेट तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं, जो खिलाड़ियों को मैदान पर चोट लगने की संभावनाओं से बचाएगा।

गौरतलब है कि अमेरिका में गत अक्टूबर हाई स्कूल के एक 16 वर्षीय छात्र स्कूल में फुटबॉल खेलते समय गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसके बाद ब्रेन हैमरेज के कारण उसकी मौत हो गई थी।

इस प्रकार की कई घटनाओं के प्रकाश में आने के बाद 1950 के बाद अब जाकर फुटबॉल के हेलमेट दोबारा से तैयार करने और इसके लिए नए नियम बनाने पर जोर दिया जाने लगा है।

जार्जिया में हाई स्कूल फुटबॉल टीम के कोच गोर्डन पावर ने कहा कि फुटबॉल में खेल से पहले खिलाड़ियों की सुरक्षा अहम है1 इसके लिए जरूरी है कि नये हेलमेट तैयार किए जाएं। उन्होंने कहा कि खेल में चोटें खासतौर पर सिर में लगने वाली चोटों के कारण कई खिलाड़ी खेल नहीं पा रहे हैं।

पेंसिलवेनिया में खेलों का सामान बनाने वाली एक कंपनी ने इस प्रकार के हेलमेट तैयार किए हैं, जिनसे सिर में चोट लगने का खतरा कम हो जाता है। इन हेलमेट को 'कुशन' और 'जैल' तकनीक से तैयार किया गया है जिससे फुटबॉल खेलने के दौरान इसे पहनने के बाद सिर से सिर टकराने के बावजूद सिर में चोट नहीं आती है।

हालांकि 60 डॉलर के इस हेलमेट को अब तक काफी कम खिलाड़ियों ने ही उपयोग किया है लेकिन इसकी गुणवत्ता और इसकी तकनीक काफी प्रभावशाली बताई जा रही है। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi