Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टेटे में भी हुई राष्ट्रीय अंपायर परीक्षा

हमें फॉलो करें टेटे में भी हुई राष्ट्रीय अंपायर परीक्षा
इंदौर , रविवार, 2 जनवरी 2011 (15:01 IST)
क्रिकेट की तरह अब टेबल टेनिस के मैचों में भी राष्ट्रीय अंपायरों द्वारा मैंचों की अंपायरिग की जाएगी। इसके लिए भारतीय टेबल टेनिस महासंघ ने देश में पहली बार मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में परीक्षा आयोजित की। इस परीक्षा में विभिन्न प्रदेशों से 58 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

भारतीय टेबल टेनिस महासंघ की ओर से परीक्षा लेने आये केरल के गणेशन निलाकांता अय्यर ने बताया कि महासंघ द्वारा यह अपने आप में पहला प्रयास है। इंदौर में हुई इस परीक्षा के बाद कोलकाता में 16 और 17 जनवरी को तथा फरवरी में गुजरात में अंपायरो के चयन हेतु परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस लिखित परीक्षा को पास करने के बाद प्रतिभागियों का अंपायरिंग टेस्ट भी लेकर देखा जाएगा कि वे नियमों का किस तरह से पालन करते है उसके बाद ही चयनित अंपायरों के बी और ए ग्रेड दिया जाएगा। ऐसी परीक्षाएँ प्रति वर्ष किए जाने का महासंघ का इरादा है। इंदौर में हुई इस परीक्षा में मध्यप्रदेश के अलावा कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, नार्थ बगांल और पांडेचेरी के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

गणेशन ने बताया कि अभी तक टेबल टेनिस में अन्तर्राष्ट्रीय अंपायर ही चयनित किये जाते रहे हैं लेकिन संघ के महासचिव धनराज चौधरी के प्रयासों से राष्ट्रीय अंपायरों को चयनित करने की शुरुआत की गई है।

इस तरह अंपायरों के चयन से जहाँ राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली स्पर्धाओं में चयनित अंपायरों द्वारा मैचों का निर्णय किए जाने से विवाद की किसी भी स्थिति से बचा जा सकेगा, वहीं 2012 में होने वाली अन्तर्राष्ट्रीय अंपायरों की परीक्षा में भारतीय प्रतिभागियों की ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित की जा सकेगी ताकि अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में ज्यादा से ज्यादा भारतीय अंपायर जिम्मेदारी संभाल सकें।

गौरतलब है कि 3 जनवरी से इंदौर में होने वाली 72 वीं कैडेट एवं सब जूनियर राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैपियनशिंप के लिए गणेशन को महासंघ ने स्पर्धा प्रबंधक भी बनाया है। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi