Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पेस को ओलिम्पिक में सीधा प्रवेश

सानिया की उम्मीद वाइल्ड कार्ड पर

हमें फॉलो करें पेस को ओलिम्पिक में सीधा प्रवेश
नई दिल्ली , सोमवार, 11 जून 2012 (23:58 IST)
FILE
भारतीय टेनिस दिग्गज लिएंडर पेस ने युगल रैंकिंग में शीर्ष दस में अपना स्थान बरकरार रखकर लंदन ओलिम्पिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने में सफल रहे लेकिन सानिया मिर्जा वाइल्ड कार्ड के जरिये ही इस खेल महाकुंभ के महिला युगल में जगह बना पाएगी।

फ्रेंच ओपन के महिला युगल के पहले दौर में बाहर होने के कारण सानिया डब्ल्यूटीए युगल रैंकिंग में शीर्ष दस से बाहर होकर दो पायदान नीचे 12वें स्थान पर खिसक गई। इससे उन्होंने लंदन ओलिम्पिक में सीधे प्रवेश पाने का हक भी खो दिया।

पेस ने हालांकि पुरुष युगल में अपनी सातवीं रैंकिंग बरकरार रखी है, जिससे उन्हें लंदन ओलिम्पिक में सीधे प्रवेश मिल गया है। दूसरी तरफ रोहन बोपन्ना 12वें स्थान पर कायम हैं जबकि उनके जोड़ीदार महेश भूपति एक पायदान नीचे 14वें स्थान पर खिसक गए हैं।

ओलिम्पिक में महिला और पुरुष वर्ग के चोटी के दस खिलाड़ियों को ही सीधा प्रवेश मिलेगा और उन्हें अपनी पसंद की खिलाड़ी चुनने का भी अधिकार होगा। अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने सीधे प्रवेश के लिए 11 जून की तारीख तय की थी।

पेस के साथ पुरुष युगल में बोपन्ना और भूपति में से कौन जोड़ी बनाएगा, इसका फैसला अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की चयन समिति करेगी। समिति की शुक्रवार को बैठक होगी। आईटीएफ ने ओलिम्पिक में खेलने वाले खिलाड़ियों की पुष्टि करने के लिए 21 जून की समयसीमा तय की है।

सानिया ने फ्रेंच ओपन में भूपति के साथ मिलकर मिश्रित युगल का खिताब जीता था लेकिन उनकी अपने इस पसंदीदा जोड़ीदार के साथ लंदन ओलिम्पिक के मिश्रित युगल में खेलने की संभावना भी कम हो गई है। उन्हें ओलिम्पिक के मिश्रित युगल में पेस के साथ जोड़ी बनानी पड़ सकती है।

इस बीच फ्रेंच ओपन के एकल में नहीं खेल पाने के कारण सानिया एकल रैंकिंग में 53 स्थान लुढ़ककर शीर्ष 200 से बाहर हो गई हैं। सानिया अब एकल में 233वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

उधर एटीपी एकल रैंकिंग में युकी भांबरी दो पायदान ऊपर 216वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि चोटिल होने के कारण पिछले लंबे समय से कोर्ट से बाहर रहे सोमदेव देववर्मन सात स्थान नीचे 240वें स्थान पर खिसक गए हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi