Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पेस वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप फाइव में

हमें फॉलो करें पेस वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप फाइव में
नई दिल्ली , मंगलवार, 11 सितम्बर 2012 (16:25 IST)
FILE
लिएंडर पेस को अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचने का फायदा ताजा विश्व रैंकिंग में भी मिला है जिसमें वे पुरुष युगल में फिर से शीर्ष पांच में शामिल हो गए हैं लेकिन रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा जैसे अन्य टेनिस खिलाड़ियों को रैंकिंग में नुकसान हुआ है।

इस बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 सितंबर से डेविस कप मुकाबले की तैयारियों में जुटे भारतीय खिलाड़ियों के लिए भी रैंकिंग अच्छी खबर लेकर आई है। इनमें से अधिकतर खिलाड़ियों की एकल और युगल रैंकिंग में सुधार हुआ है।

युगल विशेषज्ञ दिविज शरण तो पहली बार शीर्ष 100 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। पेस और चेक गणराज्य के उनके जोड़ीदार राडेक स्टेपानेक अमेरिकी ओपन के पुरुष युगल के फाइनल में अमेरिका के ब्रायन बंधुओं बॉब और माइक से हार गए थे।

पेस हालांकि इस प्रदर्शन के दम पर एटीपी युगल रैंकिंग में चार पायदान चढ़ने में सफल रहे और वे 6535 रैटिंग अंक के साथ पांचवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। महेश भूपति और बोपन्ना की भारतीय जोड़ी को पहले दौर में हारने के कारण नुकसान हुआ है।

भूपति भले ही पहले की तरह 18वें स्थान पर हैं लेकिन बोपन्ना चार पायदान नीचे 15वें स्थान पर खिसक गए हैं। उधर डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सानिया को भी युगल में एक स्थान का नुकसान हुआ है और वे 19वें स्थान पर खिसक गई हैं।

एकल में हालांकि वे पांच स्थान ऊपर 293वें स्थान पर पहुंच गई हैं। भांबरी भी युगल में 21 पायदान चढ़कर 173वें स्थान पर काबिज हो गए हैं जबकि विष्णुवर्धन ने 57 स्थान की लंबी छलांग लगाई है। वे अब 201वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

चैलेंजर टूर्नामेंट में एकल में अच्छे प्रदर्शन के दम पर भांबरी, वर्धन, सनम सिंह और श्रीराम बालाजी को फायदा हुआ है। भांबरी अब भी भारत के नंबर एक एकल खिलाड़ी हैं। वे नौ पायदान ऊपर 179वें जबकि वर्धन एक पायदान उपर 262वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

बालाजी 38 और सनम 35 स्थान की लंबी छलांग लगाकर क्रमश: 337वें और 367वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच ब्रिटेन के एंडी मरे की अमेरिकी ओपन में ऐतिहासिक जीत से चोटी के चार स्थानों की में रैकिंग में मामूली फेरबदल हुआ है।

रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच पहले की तरह शीर्ष दो स्थान पर बने हुए हैं लेकिन मरे अब राफेल नडाल की जगह तीसरे स्थान पर काबिज हो गए हैं। नडाल चोटिल होने के कारण इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाये थे। नडाल अब चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi