Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत की शर्मनाक हार के बाद भी कोच आश्वस्त

हमें फॉलो करें भारत की शर्मनाक हार के बाद भी कोच आश्वस्त
काठमांडू , गुरुवार, 5 सितम्बर 2013 (22:09 IST)
FILE
काठमांडू। भारतीय फुटबॉल कोच विम कोवरमैन्स ने ऐसा कुछ नहीं कहा कि सैफ फुटबॉल टूर्नामेंट के ग्रुप मैच में नेपाल की टीम बेहतर थी, जिसमें उनकी टीम को 1-2 से हार का मुंह देखना पड़ा लेकिन उन्होंने कहा कि उनके खिलाड़ियों ने सेमीफाइनल में पहुंचने का अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।

कोवरमैन्स ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हम जानते हैं कि नेपाल की टीम काफी अच्छी है। वे तेज थे और उनके पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उन्होंने हमारे लिए खतरा जरूर पैदा किया लेकिन पहले हाफ में कोई साफ मौका नहीं बना सके।

उन्होंने कहा कि दूसरे हाफ में उनके लिए डिफेंड करना आसान था। मैं नेपाल को जीत के लिए बधाई देना चाहता हूं। लेकिन हमारा लक्ष्य सेमीफाइनल में पहुंचना था जो हमने हासिल कर लिया।

कोवरमैन्स ने कहा कि खिलाड़ी उनकी बनाई रणनीति को कार्यान्वित नहीं कर सके। उन्होंने कहा, खिलाड़ियों को रणनीति के अनुसार खेलने की जरूरत है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हम नौ तारीख को चौथा फाइनल खेलने पर निगाह लगाए हैं।

भारत और पाकिस्तान ग्रुप ए में चार-चार अंक लेकर शीर्ष पर रहने वाले नेपाल के बाद रहे। नेपाल ने दो मैचों में जीत और एक में ड्रॉ से सात अंक जुटाए, लेकिन किम कोवरमैन्स की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई क्योंकि ग्रुप की उप विजेता टीम भारत ने पाकिस्तान को ‘हेड टू हेड’ मुकाबले में हराया था।

भारत को पाकिस्तान के कप्तान द्वारा किए गए आत्मघाती गोल की बदौलत चैम्पियनशिप के शुरुआती मैच में 1-0 से जीत मिली थी। टीम ने इसके बाद बांग्लादेश से 1-1 से ड्रॉ खेला था जिसमें कप्तान सुनील छेत्री ने इंजुरी टाइम में बराबरी गोल दागा था।

टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार अगर दो टीमों के ग्रुप चरण में बराबर अंक हैं तो ‘हेड टू हेड’ परिणाम से फैसला होगा कि कौनसी टीम अगले चरण में पहुंचेंगी। अगर इससे भी फैसला नहीं होता तो गोल अंतर का नियम लागू होता है। भारत ने पाकिस्तान को हराया था इसलिए गोल अंतर देखने की जरूरत नहीं पड़ी।

सेमीफाइनल में भारतीय टीम ग्रुप 'ए' के विजेता से भिड़ेगी, जिसका फैसला कल मालदीव और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले के बाद होगा। दोनों टीमों अपने शुरुआती दो मैच जीतकर छह-छह अंक से बराबरी पर हैं।

आज के परिणाम से नेपाल ने फीफा रिकॉर्ड के अनुसार भारत के खिलाफ 12 मैचों में दूसरी जीत दर्ज की है। इससे पहले नेपाल ने ढाका में 1993 सैफ खेलों में निर्धारित और अतिरिक्त समय के बाद 2-2 की बराबरी के कारण हुए पेनल्टी शूटआउट में जीत दर्ज की थी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi