Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भोपाल अब घुड़सवारी में भी नाम कमाएगा

हमें फॉलो करें भोपाल अब घुड़सवारी में भी नाम कमाएगा
भोपाल (वार्ता) , सोमवार, 1 जून 2009 (14:31 IST)
देश और दुनिया में हॉकी नर्सरी के रूप में प्रसिद्ध भोपाल अब घुड़सवारी के नक्शे पर भी उभरने की तैयारी मजबूती से कर रहा है। करीब दो करोड़ रुपए की लागत से बनी राज्य घुड़सवारी अकादमी में प्रशिक्षण लेने वाले युवा घुडसवारों के राष्ट्रीय स्पर्धाओं में चमकीले प्रदर्शन ने भविष्य के लिए उम्मीदे जगायी हैं।

राज्य के खेल एवं कल्याण विभाग के संचालक संजय चौधरी ने आज बताया कि मध्यप्रदेश विशेषकर राजधानी भोपाल के लिए बड़े गौरव की बात है कि राष्ट्रीय घुड़सवारी फेडरेशन ने इस अकादमी को फरवरी माह में राष्ट्रीय घुडसवारी अकादमी घोषित कर दिया है।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय घुडसवारी महासंघ के मानकों को पूरा करने के कारण इस राज्य अकादमी को राष्ट्रीय अकादमी घोषित किया गया है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अकादमी बनने से अब भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और अखिल भारतीय स्तर की घुड़सवारी चैंपियनशिप, हार्स शो और भारतीय सीनियर एवं जूनियर टीम के प्रशिक्षण आयोजित करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

चौधरी ने बताया कि फेडरेशन ने आगामी अक्टूबर-नवंबर माह में अकादमी में एशियन टेंट पेगिंग चैंपियनशिप आयोजित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

चौधरी ने बताया कि अकादमी में केवल मध्यप्रदेश के 14 से 21 वर्ष के युवा प्रतिभाशाली 12 बालक और 12 बालिकाओं का चयन किया जाएगा।

अकादमी में प्रवेश के लिए आगामी 15 जून को बिसनखेडी गाँव में स्थित अकादमी में प्रतिभाओं का चयन किया जाएगा। वर्तमान में अकादमी में सात युवा घुड़सवार प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।

अकादमी परिसर में तैयार किए गए हार्स पोलों मैदान में बारिश में एरिगेशन सिस्टम से घास लगाने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। यह घास वाला मैदान अक्टूबर में बनकर हार्स पालों चैंपियनशिप आयोजित करने के लिए तैयार हो जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi