Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियाँ शुरू

हमें फॉलो करें राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियाँ शुरू
भोपाल (वार्ता) , शुक्रवार, 1 मई 2009 (22:52 IST)
देश की राजधानी दिल्ली में अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में पिछली बार की अपेक्षा दोगुने पदक जीतने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खेल मंत्रालय ने कमर कस ली है।

केंद्रीय खेल मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव प्रवीर कृष्णा ने बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल वाले 17 खेलों की भारतीय टीम के संभावित खिलाड़ियों के प्रशिक्षण शिविर देश के बेंगलुरु, पटियाला, गाँधी नगर, मुंबई, भोपाल सहित दस शहरों में प्रारंभ हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि इन शिविरों में भाग ले रहे प्रत्येक खिलाड़ी का विवरण तैयार किया जा रहा है। इसमें खिलाड़ियों का खेल तकनीक, स्कील, दक्षता, मानसिक दृढ़ता, शारीरिक फिटनेस और प्रतिदिन के अभ्यास एवं प्रदर्शन का आँकड़ा तैयार किया जा रहा है। इस आँकड़ों की प्रति सप्ताह समीक्षा और निगरानी भी की जा रही है।

कृष्णा ने बताया कि केन्द्र सरकार ने एशियाई खेलों और ओलिम्पिक में ज्यादा स्वर्ण पदक जीतने के लक्ष्य को निर्धारित करते हुए खिलाड़ियों को सभी आधुनिक सुविधाएँ और उपकरण उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त राशि का प्रावधान किया है।

कृष्णा ने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के भोपाल स्थित क्षेत्रीय केन्द्र से आगामी चार वर्षो में एशियाई और ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ी तैयार करने के लिए खेल मंत्रालय ने इस को सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि इस केंद्र में खिलाड़ियों को बेहतर आवास सुविधा देने के लिए हॉस्टल्स, बहुद्देश्यीय हॉल, मैदानों, खेल चिकित्सा केंद्र स्थापित करने के लिए मंत्रालय ने करीब 10 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है1 इस राशि से केंद्र में संबंधित कार्य प्रगति पर है1 इन निर्माणाधीन कार्यो को आगामी दिसंबर तक हर हालत में पूरा करने के निर्देश केंद्र के निदेशक आर.के.नायडू को दिए गए हैं1

इस केंद्र में एथलेटिक्स और हॉकी के खास सुविधा सेंटर हैं जिसमें खिलाडी 12 से 14 घंटे तक पसीना बहाकर कडा अभ्यास कर रहे है1 केंद्र निदेशक नायडू ने बॉस्केटबाल ्जूडों ्बैडमिंटन सहित चार खेलों का एक्सिलेंस सेंटर भी बनाने का प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा है जिस पर शीघ्र ही निर्णय लिये जाने की संभावना है1

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi