Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रूस ने अपनी चमक से दुनिया को किया चकाचौंध

हमें फॉलो करें रूस ने अपनी चमक से दुनिया को किया चकाचौंध
सोच्चि (रूस) , शनिवार, 8 फ़रवरी 2014 (01:26 IST)
FC
सोच्चि (रूस)। तमाम आलोचनाओं और आशंकाओं को दरकिनार कर रूस ने सोच्चि शीतकालीन ओलंपिक के रंगारंग उद्‍घाटन समारोह में शुक्रवार को यहां संगीत, परंपरा और आधुनिकता का ऐसा ताना बुना कि दुनिया बस देखती रह गई।

सोच्चि के फिश्त ओलंपिक स्टेडियम में ढाई घंटे तक चले इस समारोह को दुनियाभर में करोड़ों लोगों ने टेलीविजन पर देखा जबकि करीब 40 हजार दर्शक स्टेडियम में मौजूद थे। समारोह में लाइट शो और रूस के शास्त्रीय संगीत की धूम रही। रूस की शास्त्रीय कलाकार अन्ना नेत्रेब्को ने ओलंपिक गीत पर प्रस्तुति देकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने खेलों के शुरू होने की औपचारिक घोषणा की। समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद थे। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद ने इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया। ये खेल 23 फरवरी तक चलेंगे।

रूस में पहली बार शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन हो रहा है, जिसमें रिकॉर्ड 88 देशों के करीब 3000 एथलीट सात खेलों की 15 स्पर्धाओं में 98 पदकों के लिए जूझेंगे।

50 अरब डॉलर की राशि से सोच्चि को सजाया...आगे पढ़ें..


webdunia
FC
काले सागर के तट पर स्थित सोच्चि को इन खेलों के आयोजन के लिए 50 अरब डॉलर की भारी-भरकम लागत से सजाया-संवारा गया है, जो कि अब तक किसी भी ओलंपिक पर खर्च की गई सबसे बड़ी राशि है।

रूस 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद पहली बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर रहा है। इससे पहले सोवियत रूस ने 1980 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी की थी।
webdunia
FC

दरअसल राष्ट्रपति पुतिन इन खेलों के माध्यम से रूस की आधुनिक तस्वीर दुनिया को दिखाना चाहते हैं लेकिन समलैंगिकों के खिलाफ देश में पारित कानून, सुरक्षा कारणों, होटलों और अन्य सुविधाओं की कमी तथा सोच्चि में आवारा कुत्तों को मारे जाने के मुद्दों ने रूस को आलोचकों के निशाने पर ला दिया था।

सोच्चि के पास स्थित मुस्लिम बहुल उत्तरी काकेशस क्षेत्र के चरमपंथियों ने इन खेलों को निशाना बनाने की धमकी दी है। इसके मद्देनजर सोच्चि में सभी खेल स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और यहां तैनात 37000 सुरक्षाकर्मियों को हाईअलर्ट पर रखा गया है।

आतंकवादियों की किसी भी साजिश को नाकाम करने के लिए रूस के साथ पश्चिमी देशों की सुरक्षा एजेसियां भी मिलकर काम कर रही हैं। अमेरिका ने काले सागर में अपने दो जहाज तैनात किए हैं, ताकि वह किसी भी आपात स्थिति में अपने नागरिकों को यहां से निकाल सके।

सोच्चि शीतकालीन ओलंपिक खेलों के आयोजकों ने दावा किया है कि ये खेल भविष्य के मेजबानों के लिए एक शानदार मानक स्थापित करेंगे। स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष दिमित्री चेर्नीशेको ने कहा, हम शानदार खेलों का आयोजन करेंगे। रूस ने भविष्य के मेजबानों के लिए एक शानदार उदाहरण पेश किया है। (वार्ता)

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi