Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

साइना की उपलब्धि सानिया से बड़ी:पादुकोण

हमें फॉलो करें साइना की उपलब्धि सानिया से बड़ी:पादुकोण
मुंबई (भाषा) , बुधवार, 1 जुलाई 2009 (00:49 IST)
सानिया मिर्जा को लेकर भले ही बहुत अधिक हाइप हो लेकिन अपने जमाने के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण का मानना है कि प्रदर्शन के मामले में साइना नेहवाल इस टेनिस तारिका से अव्वल हैं।

webdunia
ND
इन दोनों हैदराबादी खिलाड़ियों की तुलना करते हुए पादुकोण ने कहा कि सच्चाई यह है कि साइना ने सानिया की तुलना में ऊँची रैंकिंग वाली खिलाड़ियों को अधिक हराया है।

उन्होंने कहा मैं रैंकिंग को मानक नहीं मानूँगा लेकिन साइना ने सानिया की तुलना की अधिक ऊँची रैंकिंग वाली खिलाड़ियों को हराया है और मैं उनके प्रदर्शन को बेहतर करार दूँगा। पादुकोण को लगता है कि हाल में इंडोनेशियाई सुपर सिरीज जीतने वाली साइना दो साल के अंदर दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन सकती हैं।

उन्होंने टाटा ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की घोषणा के दौरान कहा कि साइना के पास दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनने के सभी गुण मौजूद हैं लेकिन इसके लिए उन्हें लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी और अपनी फॉर्म बरकरार रखनी होगी।

पादुकोण ने कहा कि उन्होंने साइना का जितना भी खेल देखा उससे उन्हें लगता कि इस युवा खिलाड़ी ने नेट पर अपने खेल और कोर्ट पर मूवमेंट में सुधार किया है। उन्होंने कहा कि उसने नेट पर अपना खेल सुधारा है और उसका मूवमेंट भी बेहतर हुआ है। वह हमेशा फिट रही लेकिन अभी अधिक फिट लगती है, लेकिन उसे तारीफों से फूल कर कुप्पा नहीं होना चाहिए और इन क्षेत्रों में लगातार बेहतरी की कोशिश करनी चाहिए।


पादुकोण ने देश के पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ियों से कहा कि वे साइना के प्रदर्शन से प्रेरणा लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा उन्हें साइना के प्रदर्शन से प्रेरणा लेनी चाहिए। आखिरकार उन्हें और साइना को मिल रही सुविधाएँ समान हैं। मेरा मानना है कि पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ियों को चीन, इंडोनेशिया तथा अन्य देशों के शीर्ष खिलाड़ियों से मुकाबले के दौरान अपने आत्मविश्वास को ऊँचा रखना चाहिए।

पादुकोण ने कहा मुझे इस बात की खुशी है कि दुनिया के शीर्ष 50 बैडमिंटन खिलाड़ियों में पांच जबकि चोटी के 100 खिलाड़ियों में सात भारतीय हैं लेकिन यह काफी नहीं है। वे सभी प्रतिभाशाली और परिश्रमी हैं लेकिन उन्हें और प्रयास करने की जरूरत है।

पूर्व ऑल इंग्लैंड चैम्पियन ने कहा कि सुपर सिरीज जैसे टूर्नामेंटों में खिलाड़ी को खिताब जीतने की राह में तीन चार बेहद मजबूत प्रतिद्वंद्वियों से जूझना पड़ता है लिहाजा इसके लिए पूरी तरह तैयार रहना चाहिए।

पादुकोण ने हालाँकि माना कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में उतनी कड़ी प्रतिस्पर्धा नहीं होती लेकिन इस वजह से साइना के प्रदर्शन का स्तर कमतर कतई नहीं कहा जा सकता।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi