Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्वादिष्ट एवं लजीज ठंडाई

हमें फॉलो करें स्वादिष्ट एवं लजीज ठंडाई
गर्मी के दिनों में सुबह-सुबह ठंडाई पीने का मजा ही अलग है। यदि आप इसे रोज सुबह पिएं तो यह आपको लू और नकसीर से होने वाली तकलीफों से बचाती है। यह बेहद स्वादिष्ट तो होती ही है, साथ ही साथ हमारे शरीर को ऊर्जा व ताजगी भी देती है।

वैसे तो आजकल बाजार में रेडीमेड ठंडाई भी मिल जाती है, लेकिन उनके कुछ मिलावट और प्रिजरवेटिव्स के होने की भी संभावना रहती है इसलिए घर की बनी ठंडाई ही सही मायने में फायदेमंद होती है। तो आइए, आज हम घर पर ही ठंडाई बना लेते हैं।

webdunia
FILE


आवश्यक सामग्री :
चीनी 5 कप, पानी ढाई कप, बादाम 1/2 कप से थोड़े ज्यादा, सौंफ 1/2 कप, काली मिर्च 2 छोटी चम्मच, खसखस 1/2 कप, खरबूजे के बीज 1/2 कप, छोटी इलाइची 30-35 (छीलकर बीज निकाल लें), गुलाब जल 2 टेबल स्पून (यदि आप चाहें तो)।

webdunia
FILE


विधि :
ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चीनी व पानी मिलाकर उबाल लीजिए और उसके बाद 5-6 मिनट पकाकर ठंडा कर लीजिए। चाशनी तैयार है।

अब सौंफ, कालीमिर्च, बादाम, खरबूजे के बीज, इलायची के दाने और खसखस को साफ कीजिए और धोकर अलग-अलग कटोरियों में 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए (रातभर के लिए भी भिगोकर रखा जा सकता है)।

अब पानी निकालकर बादाम को छील लीजिए और मिक्सी में ये छिले हुए बादाम, 2 टेबल स्पून चीनी का घोल और बाकी सारे मेवा-मसाले डालकर बारीक पीस लीजिए। अब इस मिश्रण को चीनी के घोल में मिलाकर छान लीजिए और बचे हुए मोटे मिश्रण में घोल मिलाकर फिर से बारीक होने तक पीसकर छान लीजिए।

ठंडाई तैयार है। अब इसे किसी एयर टाइट बोतल में भरकर फ्रिज में रख दीजिए और जब भी मन करे, इसमें आवश्यकतानुसार बर्फ और दूध मिलाकर पी जाइए। बोतल में भरी गई यह ठंडाई यदि फ्रिज में रखी रहे तो 1 महीने से भी ज्यादा दिन चल सकती है

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi