Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दीवारों पर लिखें सीएमएचओ और बीएमओ के मोबाइल फोन नंबर

हमें फॉलो करें दीवारों पर लिखें सीएमएचओ और बीएमओ के मोबाइल फोन नंबर
आलीराजपुर , बुधवार, 16 नवंबर 2011 (23:00 IST)
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बुधवार को स्वास्थ्य, आदिम जाति कल्याण, राजस्व और ग्रामीण विकास विभागों की संयुक्त बैठक हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि चारों विभागों के मैदानी कर्मचारी गाँवों में घर-घर जाकर मलेरिया बचाव के उपाय जनता को बताएँगे। बैठक में निर्देश दिए गए कि हर ग्राम में दीवार पर सीएमएचओ और बीएमओ के मोबाइल फोन नंबर तत्काल लिखाएँ।


कलेक्टर पुष्पलतासिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य अमला चलित प्रयोगशाला लेकर ग्राम-ग्राम घर-घर जाकर मलेरिया की रक्तपट्टिकाएँ बनाएँगे। जरूरत पड़ने पर मलेरियारोधी दवा क्लोरोक्वीन भी वितरित करेंगे। प्रयास यह रहेगा कि कोई भी व्यक्ति छूटने न पाए। हर ग्राम में एक सप्ताह में मलेरिया मच्छर भक्षी गंबूसिया मछली छोड़ी जाएगी। पूरे जिले में सात दिन तक मलेरियारोधी धुँआ छोड़ा जाएगा।


सीएमएचओ डॉ.एसएस बघेल को निर्देशित किया गया वे हर ग्राम में दीवार पर सीएमएचओ और बीएमओ के मोबाइल फोन नंबर तत्काल लिखवाएँ। इससे किसी भी बीमारी, दुर्घटना या महामारी की सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दी जा सकेगी। मलेरियारोधी कार्यक्रम संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग छः वाहन किराए पर लेगा। सभी चिकित्सकों की छुट्टी निरस्त कर दी गई है। सभी अधिकारियों को मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। जिले के सभी शासकीय अस्पतालों में मलेरिया रोगियों के लिए दो-दो बिस्तर आरक्षित कर दिए गए हैं। आगामी 23 नवंबर को इस अभियान की पुनः समीक्षा की जाएगी।


सीएमएचओ को ये निर्देश भी दिए गए कि वे राज्य बीमारी सहायता योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जिले के अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करें। जगह-जगह योजना के मापदंडों का बोर्ड लगाकर प्रदर्शित करें। इस योजना के तहत पाँच लाख रुपए तक आर्थिक सहायता दी जाती है। जिले में विशेष अभियान चलाकर बाल हृदय रोगियों की पहचानकर मुफ्त इलाज किया जाए। जिले में निश्चेतना विशेषज्ञ की पदस्थापना के लिए अर्ध शासकीय पत्र लिखा जाए। जिले में हर माह टीकाकरण अभियान चलाकर सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाए। -निप्र


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi