Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

अब बैठे-बैठे भी करो रक्तदान

हमें फॉलो करें अब बैठे-बैठे भी करो रक्तदान
बड़वानी , शुक्रवार, 6 जनवरी 2012 (00:55 IST)
जिला चिकित्सालय में स्थानांतरित ब्लड बैंक में अब ब्लड डोनर काउच की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है। इससे रक्त देने वाला व्यक्ति अब बैठे-बैठे भी रक्त दे सकेगा। साथ ही ब्लड कलेक्शन मॉनीटर से रक्त की मात्रा का भी पता चल सकेगा।


ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. अरुण शर्मा ने बताया कि अब तक लोग ब्लड बैंक में लेटकर ही रक्त देते थे, पर अब ब्लड डोनर काउच से रक्तदाताओं को सुविधा रहेगी। वहीं ब्लड कलेक्शन मॉनीटर भी मिला है, जो रक्त की मात्रा भी बताएगा। इससे पता चल सकेगा कि कितने रक्त की जरूरत है, उतना ही व्यक्ति से लिया जाए। ब्लड बैंक में रिफ्रेशमेंट की भी सुविधा उपलब्ध हो गई है।


मेजर ब्लड बैंक का दर्जा

ब्लड बैंक में प्रतिदिन 15 से 20 लोगों को रक्त दिया जाता है। बदले में 10 से 15 लोग रक्त देते भी हैं। वर्ष 1997 में स्थापित इस ब्लड बैंक का लाभ बड़वानी जिले के अलावा धार, आलीराजपुर तक के लोग लेते हैं। यहाँ के ब्लड बैंक को मेजर ब्लड बैंक का दर्जा प्राप्त है। ब्लड बैंक में विभिन्ना ग्रुप के रक्त को 25 दिन तक सुरक्षित रखने के लिए विशेष फ्रिज भी है। यहाँ 600 से 1 हजार यूनिट रक्त रखने की क्षमता है। यहाँ हर वर्ष सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाकर रक्त संग्रहीत किया जाता है।


यह सुविधा भी मिले

ब्लड बैंक को और सुविधाजनक बनाने हेतु यहाँ प्लाज्मा सेपरेटर संयंत्र स्थापित करना चाहिए। शासन ने ब्लड बैंक में अलग से स्टाफ स्वीकृत नहीं किया है। अभी चिकित्सालय का ही स्टाफ व्यवस्था संभालता है। यहाँ 7 टेक्नीशियन स्टाफ यूनिट को संचालित कर रहा है। -निप्र


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi