Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव

हमें फॉलो करें कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव
बड़वानी , बुधवार, 21 मार्च 2012 (11:42 IST)
नगर की कुछ कॉलोनियों के रहवासी बुनियादी सुविधाओं के अभाव में परेशानियाँ झेलने को विवश हैं। सड़क के अभाव के साथ ही नाली, गंदगी, सीवर लाइन के चेंबर खुले होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। रहवासियों ने नपा प्रशासन को भी अवगत कराया, लेकिन समस्याएँ जस की तस हैं।


दस वर्ष पूर्व विकसित सुखविलास कॉलोनी में 2-3 गलियों में कच्चा मार्ग है। नालियों के अभाव में गंदा पानी रास्ते पर बहता रहता है। रहवासी पीएन त्रिपाठी, प्रणेश सोनी ने बताया कि कच्चे मार्ग पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। बारिश में तो डबरे भरे रहते हैं। यहाँ डामरीकरण या सीमेंट-कांक्रीट के लिए कई बार नपा से माँग की जा चुकी है। इसी प्रकार कॉलोनी में रास्ते पर चेंबर पर ढक्कन खुला होने से रात में दोपहिया चालकों को गिरने का खतरा बना रहता है। रहवासियों ने बताया कि वे नपा में संपत्ति कर, जलकर की राशि भी जमा करवाते है, फिर भी कॉलोनी की समस्याएँ हल नहीं हो पा रही हैं।


पक्की सड़क व नाली नहीं

बंधान रोड स्थित श्रीकृष्ण स्टेट कॉलोनी में भी अभी तक पक्की नालियों का निर्माण और सड़क का निर्माण भी नहीं हुआ है। रहवासी एम. जाधव, प्रदीप कुमार सागोरे ने बताया कि कॉलोनी में 60 से 70 परिवार रहते हैं। गंदे पानी की निकासी नहीं होने से कई बार पानी रास्ते पर ही बहता है। यहाँ नर्मदा नदी की लाइन भी नहीं है। ट्यूबवेल का पानी आता है। गर्मी के दिनों में पानी की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में नर्मदा लाइन जरूरी है। समस्याओं के संबंध में जनसुनवाई में भी आवेदन दिया है।


बगीचे की जगह गंदगी

इसी प्रकार अमित नगर कॉलोनी में भी वर्षों पुरानी डामर की सड़क जर्जर हो गई है। झामरिया कॉलोनी में भी पक्की नाली नहीं होने से रहवासियों को विशेषकर बारिश में ज्यादा दिक्कतें आती है। यहाँ बगीचे के लिए जगह छोड़ी है, पर वहाँ गंदगी पड़ी रहती है। यह कॉलोनी पर नपा को हस्तांतरित हो चुकी है, इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।


सुविधाएँ मुहैया कराएँगे

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi