Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भगोरिया पर्व का समापन

हमें फॉलो करें भगोरिया पर्व का समापन
बड़वानी , गुरुवार, 8 मार्च 2012 (00:34 IST)
ढोल-मांदल की मदमस्त थाप, रंग-बिरंगे पारंपरिक लिबास, वातावरण में उड़ता गुलाल, मिठाइयों-श्रृंगार सामग्री की दुकानों पर भीड़, थिरकती युवाओं की टोलियाँ, ताड़ी की मस्ती और झूलों पर झूलते हँसते-मुस्कुराते चेहरे। ये नजारा था जिले के ग्राम सिलावद और भवती में बुधवार को लगे भगोरिया हाट का। इसके साथ ही भगोरिया पर्व का समापन शाही अंदाज में हुआ।


सिलावद में लगे हाट में आदिवासी अपनी परंपरागत वेशभूषा में नजर आए। हाट में ढोल-मांदल पर युवा-वृद्ध नृत्य करते दिखे। हाट में लगी खान-पान की दुकानों पर और अन्य वस्तुओं की दुकानों पर लोगों ने अच्छी खरीदी की। व्यवसायियों के मुताबिक गत वर्ष से इस वर्ष धंधा ठीक रहा। बाजार में गुड़-शकर की जलेबी, सेव, भजिए, कुल्फी, संतरे, केले, अंगूर का लोगों ने लुत्फ उठाया। साथ ही हारकंकण, माजूम, शकरकंद, गुलाल, रंग-अबीर की दुकानों पर ग्राहकी अच्छी दिखी। वहीं युवतियाँ व महिलाएँ नकली गहने, बिंदी-चूड़ियाँ एवं श्रृंगार की सामग्री खरीदती नजर आई।


आदिवासियों ने भगोरिया हाट में होली पूजन की समाग्री हारकंकण, माजूम, नारियल की खरीदी की। कई वृद्ध एक-दूसरे को गुलाल लगाकर उत्साह प्रदर्शित करते दिखे। हाट बाजार में बीते वर्षों की तुलना में ढोल-मांदलों की संख्या कम रही। पुराने थाना क्षेत्र पर अच्छी भीड़ रही। हाट बाजार में लगे झूले, चकरियों पर युवा, बच्चों ने लुत्फ उठाया। सिलावद के हाट में होलगाँव, पोखल्या, सिंधी, हिरकराय, ढेन्चा सहित 8-9 गाँवों के लोग आए थे।


भवती हाट में भी अच्छा माहौल जमा

ग्राम भवती के भगोरिया हाट में आसपास के गाँवों के हजारों लोगों ने शिरकत की। विभिन्ना प्रकार की वस्तुओं की खरीदी भी की। हाट बाजार में बालिकाओं ने अपने हाथों पर नाम भी गुदवाए। बाजार में युवा-बच्चों व बालिकाओं के समूहों ने खाने की वस्तुओं का लुत्फ उठाया। निसरपुर से शकरकंद बेचने आए राजेश वर्मा ने बताया कि हाट में लगभग 7 से 8 क्ंिवटल की बिक्री रही। सतरे बेचने वाले गुलाब ने बताया कि हाट में 2 क्ंिवटल संतरे बिके। राजेश तिवारी, अनोखीलाल ने बताया कि गुड़ की जलेबी का जमकर लुत्फ उठाया। चना दाल, हारकंकण बेचने वाले आसिक, रामकरण ने बताया कि अंतिम भगोरिया हाट होने से लोगों में उत्साह व खर्च करने में भी कंजूसी नहीं की।


ग्राम पंचायत ने भगोरिया में आने वाले लोगों को पीने के पानी की व्यवस्था की थी। पुलिस-प्रशासन भी मुस्तैदी से जुटा रहा। बड़वानी से भवती बिजासन चलने वाली यात्री बसों में खासी भीड़ रही। -निप्र


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi