Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ग्राम पंचायतों को किया अपग्रेड

हमें फॉलो करें ग्राम पंचायतों को किया अपग्रेड
झाबुआ , शनिवार, 7 जनवरी 2012 (22:54 IST)
गाँव की संसद कही जाने वाली ग्राम पंचायत को मजबूत करने का काम झाबुआ जिले में चल रहा है। जिले की 6 जनपदों की 88 ग्राम पचांयतों में यह कार्य हो चुका है। पेटलावद में 25, रानापुर में 8, झाबुआ में 15, रामा में 5, थांदला में 30 एवं मेघनगर ब्लॉक में 5 पंचायतों में यह कार्य पूर्ण हो चुका है। अन्य पंचायतों में भी यह कार्य चल रहा है।


राउंड टेबल व कुर्सी के साथ सजा-धजा सुव्यवस्थित मीटिंग हॉल, अधिकारी के बैठने का चैम्बर एवं अतिथि के आराम के लिए अलग से इंतजाम होगा। ग्राम पंचायत को और सशक्त बनाने की दिशा में यह जिले में नई पहल की गई है। प्रायोगिक तौर पर जिले की 6 जनपदों में 5-5 ग्राम पंचायतों को मॉडल बनाया गया है। इस तरह ग्राम पंचायतों को चकाचक किया जा रहा है और ग्राम पंचायत कार्यालय को सुव्यवस्थित करने का प्रयास चल रहा है।


ये फायदा होंगे

ग्राम पंचायत का नियमित रूप से संचालन होने लगेगा, पंचायत में ही शासन की समस्त योजनाओं की जानकारी ग्रामीण को मिल जाएगी। ग्राम सभा व बैठकों में आसानी होगी, हर मंगलवार को पंचायत स्तर पर जनसुनवाई होने लगेगी। यहाँ सभी फील्ड अधिकारी मौजूद रहेंगे। ग्रामीणों को जिला या जनपद मुख्यालय दौर नहीं लगाना पड़ेगा। सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार एवं शनिवार को सचिव पंचायत भवन पर उपलब्ध रहेगा। कलेक्टर जयश्री कियावत ने बताया कि जो ग्राम पंचायत अपग्रेड हो जाएगी, उन्हें हाईटेक किया जाएगा। इसके तहत पंचायत भवन के पास ही एक अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कर कम्प्यूटर लगाएँगे। एक कम्प्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति होगी। पंचायत को नेट कनेक्टिविटी भी दी जाएगी। इसके लिए कमिश्नर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से चर्चा की गई है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi