Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हज के लिए पासपोर्ट जरूरी

हमें फॉलो करें हज के लिए पासपोर्ट जरूरी
खंडवा , बुधवार, 8 फ़रवरी 2012 (15:23 IST)
हजयात्रा 2012 के लिए भारतीय हज कमेटी द्वारा आवेदन की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ की जा रही है। हज के नए नियमों के मुताबिक केवल वे ही व्यक्ति आवेदन के पात्र होंगे, जिनके पास स्वयं का वैध अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट मौजूद होगा। हज आवेदन के साथ उन्हें पासपोर्ट की छायाप्रति लगाना अनिवार्य होगा अन्यथा आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।


मप्र हज वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकीत खान ने हज आवेदन के साथ पासपोर्ट की अनिवार्यता संबंधित निर्णय को गलत ठहराया है। श्री खान ने कहा कि हज कमेटी ऑफ इंडिया का यह तुगलकी फरमान उन आवेदकों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है, जिनके पास पासपोर्ट नहीं है। पासपोर्ट के लिए उन्होंने आवेदन तो किया है, किंतु लंबी व जटिल प्रक्रिया, बार-बार लगने वाली आपत्तियाँ तथा भोपाल स्थित प्रदेश के एकमात्र पासपोर्ट कार्यालय में अव्यवस्थाओं के चलते लगभग 6 से 8 माह में भी पासपोर्ट आवेदकों तक नहीं पहुँच सके हैं। अधिकांश लोगों की फाइलें बंद होने के कगार पर हैं। ऐसी स्थिति में उनका हज के लिए आवेदन करना असंभव प्रतीत होता है।


सोसायटी के प्रदेश प्रवक्ता तस्लीम शब्बीर ने बताया कि हज कमेटी नए-नए नियम बनाकर प्रतिवर्ष कमेटी के माध्यम से हजयात्रा के इच्छुक आवेदकों के सामने परेशानी पैदा करती जा रही है। गत वर्ष पासपोर्ट के लिए आवेदन के आधार पर ही हज के फार्म स्वीकार कर लिए गए थे और ड्रॉ में सफल रहे आवेदकों ने निर्धारित तिथि पर हज कमेटी को अपना पासपोर्ट जमा करा दिए।


मंत्रियों को भेजेंगे ज्ञापन

मप्र हज वेलफेयर सोसायटी शीघ्र ही प्रधानमंत्री, विदेशमंत्री, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री, केंद्रीय हज कमेटी के चेयरमैन व सदस्यों को ज्ञापन प्रेषित कर माँग करेगी कि हज आवेदन के समय पासपोर्ट के लिए किए गए आवेदन के आधार पर ही फार्म स्वीकार करें। साथ ही आगामी वर्षों में हज यात्रा आवेदकों को आसानी से मुहैया कराई जाए। इसके लिए कमेटी हज नीति का निर्धारण करे। -निप्र


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi