Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

समाज में सद्भावना का अलख जगाएँ इतिहासकार

हमें फॉलो करें समाज में सद्भावना का अलख जगाएँ इतिहासकार
मंदसौर , सोमवार, 26 दिसंबर 2011 (22:34 IST)
वर्तमान परिप्रेक्ष्य में समाज में फैल रहे वर्ग मतभेद तथा अंसतोष से देश की उन्नति प्रभावित हो रही है। मतभेद और असंतोष को दूर करने के लिए इतिहासकारों को अपने दायित्व का निर्वाह करते हुए समाज में एकजुटता एवं सद्भावना का अलख जगाना होगा।


ये विचार वर्धमान महावीर खुला विवि कोटा (राजस्थान) के पूर्व कुलपति प्रो. जीएसएल देवड़ा ने व्यक्त किए। वे जिले के सीतामऊ में नटनागर शोध संस्थान के तत्वावधान में आयोजित त्रिदिवसीय संगोष्ठी के उद्घाटन अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता विधायक राधेश्याम पाटीदार ने की। उज्जैन के महापौर रामेश्वर अखंड, मप्र राज्य सहकारी कृषि व ग्रामीण विकास बैंक मर्यादित भोपाल के अध्यक्ष किशनसिंह भटोल, पूर्व सांसद डॉ. लक्ष्मीनारायण पांडे, संस्थान के अध्यक्ष पुरजन्यसिंह राठौर तथा राजसिंह राठौर भी मौजूद थे।


प्रो. देवड़ा ने नटनागर शोध संस्थान में मौजूद दुर्लभ सामग्री के रखरखाव एवं संरक्षण प्रदान करने हेतु संस्थान के अधिकारी- कर्मचारियों के समर्पण की सराहना की। महापौर श्री अखंड ने कहा कि इतिहास की कई प्राचीन धरोहर धूल खा रही है, जो चिंता का विषय है। इस धरोहर को संरक्षण की जरूरत है। श्री भटोल ने कहा कि हम राजनीति के माध्यम से समाज की उन्नति का काम कर रहे हैं। हमारा दायित्व है कि हम इतिहास को पढ़ें एवं मनन करें, क्योंकि सही दिशा पर चलने के लिए इतिहास ही हमें प्रेरित करता है।


अध्यक्षीय उद्बोधन में विधायक श्री पाटीदार ने कहा कि संस्कृति की रक्षा के लिए हम सभी को जागरूक होना होगा। नटनागर शोध संस्थान देश-विदेश के शोधार्थियों का प्रतिनिधित्व करता है। इसके विकास तथा समस्याओं के समाधान में हरसंभव प्रयास किया जाएगा। स्वागत उद्बोधन संस्थान अध्यक्ष श्री राठौर ने दिया। सचिव डॉ. मनोहरसिंह राणावत ने अतिथियों का स्वागत किया।


श्री राणावत ने बताया कि संस्थान अभी तक 15 सेमिनार आयोजित कर चुका है। इसमें पन्द्रह सौ से अधिक इतिहासकार भाग ले चुके हैं। पिछले वर्ष संगोष्ठी में 134 इतिहासकारों ने भाग लिया था। इस मौके पर श्री राणावत ने स्व. डॉ. रघुवीरसिंहजी का श्रद्धा से स्मरण किया।


समारोह में नप अध्यक्ष किशोन जैन, जनपद पंचायत अध्यक्ष दशरथसिंह, जिला पंचायत सदस्य ओमसिंह भाटी, मंडल भाजपा अध्यक्ष विक्रमसिंह, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष दिलीपसिंह आदि मौजूद थे।-निप्र


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi