Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

हाईटेंशन लाइन पर चढ़ गया युवक

हमें फॉलो करें हाईटेंशन लाइन पर चढ़ गया युवक
रतलाम , सोमवार, 31 अक्टूबर 2011 (01:05 IST)
पॉवर हाउस रोड पर रविवार सुबह उस समय हंगामा मच गया, जब एक युवक निर्वस्त्र होकर हाईटेंशन लाइन पर चढ़ गया। वह विद्युत तारों के बीच जा बैठा। उसे पहले लोगों ने रोका, मगर जब नहीं माना तो विद्युत प्रदाय बंद कर नीचे उतारने की मशक्कत की गई। करीब आधा घंटे तक क्षेत्र में मजमा लगा रहा। नगर निगम और पुलिस के अमले ने बाद में सीढ़ी लगाकर युवक को उतारा। वह मानसिक रोगी निकला।


यह घटना सुबह करीब 8 बजे की है। युवक सरनाम ने भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यालय के समीप स्थित ट्रांसफार्मर के पास लगे पोल को हाईटेंशन लाइन तक जाने के लिए चुना। वह आत्महत्या करने के मकसद से नग्न अवस्था में तारों पर जा बैठा। उसे पोल पर चढ़ते समय ही कुछ लोगों ने रोका था, मगर बाद में जब वह नहीं माना, तो विद्युत मंडल से जुड़े लोगों ने विद्युत आपूर्ति ही बंद करा दी। 33 हजार केवी की लाइन से उतारने के लिए कई बार युवक की मान-मनुहार हुई, मगर वह नहीं माना। 45 फुट से अधिक ऊँचाई पर बैठे युवक को उतारने के लिए बाद में सीढ़ी लगाई गई और नीचे लाया गया। माता-पिता से बिछड़ जाने के कारण युवक मानसिक रूप से काफी परेशान था और अपनी जान देने के लिए ऊपर चढ़ा था। पुलिस ने उससे पूछताछ के बाद उसके परिजनों को सूचित किया। दोपहर बाद नागदा से युवक के पिता सुखदीन और ताऊ मिट्ठूलाल पिता प्यारेलाल रतलाम आए। युवक का नाम उन्होंने सरनाम बताया। उसे स्टेशन रोड पुलिस ने उनके हवाले कर दिया।


जावरा जाते समय हाथ छुड़ाकर भागा

सरनाम के पिता सुखदीन ने मीडिया को बताया कि 9 वर्ष से सरनाम मानसिक रूप से बीमार है। उसका कई दिनों तक ग्वालियर में उपचार चला, मगर जब लाभ नहीं मिला, तो वे उसे लेकर शनिवार को जावरा स्थित हुसैन टैकरी जा रहे थे। रास्ते में वह उनका हाथ छुड़ाकर भाग गया था। इसके बाद युवक रतलाम आ गया और माता-पिता से बिछड़ने के गम में हाईटेंशन लाइन पर जा बैठा। दूसरी तरफ पिता सुखदीन ताऊ मिट्ठूलाल के साथ उसे खोजते हुए नागदा जा पहुँचे। वे सागर जिले के ग्राम खुरई थाना खिमलासा के रहने वाले हैं। वहाँ से सूचना मिलने पर वे रतलाम पहुँचे।


तीन दिन बाद खाया खाना

हाईटेंशन लाइन से उतारने के बाद पुलिस युवक को स्टेशन रोड थाना ले गई। यहाँ पूछताछ में उसने बताया कि पिछले तीन दिनों से वह भूखा है। थाना प्रभारी सुनील मूले ने इस पर उसके लिए खाना मँगवाया। युवक के परिजनों जब थाना पर पहुँचे, तो वह उनसे लिपटकर रो पड़ा। -निप्र


कोई कार्रवाई नहीं

युवक के परिजन कोई कार्रवाई नहीं चाहते। युवक का चिकित्सालय में स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। इसमें वह मानसिक रूप से विक्षिप्त बताया गया है। पुलिस ने इस आधार पर कोई कार्रवाई नहीं कर उसे परिजनों के सुपुर्द कर दिया। -सुनील मूले, थाना प्रभारी स्टेशन रोड रतलाम


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi