Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

बदले शेड्यूल से परेशानियाँ और बढ़ीं

हमें फॉलो करें बदले शेड्यूल से परेशानियाँ और बढ़ीं
शाजापुर , मंगलवार, 6 मार्च 2012 (07:43 IST)
परीक्षाओं के दौर में विद्यार्थियों को विद्युत प्रदाय में राहत के नाम पर 1 मार्च से बदला शेड्यूल किसी को भी रास नहीं आ रहा है। इससे तो परेशानियाँ और बढ़ गई हैं।


गौरतलब है कि 1 मार्च से बोर्ड की परीक्षा को लेकर शेड्यूल में फेरबदल कर दिया गया। इन दिनों जिले के आगर में दोपहर 2 से सुबह 6 बजे तक बिजली दी जाने लगी है। ऐसे में सुबह 6 से 2 बजे तक लगातार 8 घंटे की कटौती से दिनचर्या प्रभावित हो रही है। सबसे अधिक दिक्कत गृहिणियों को आ रही है।


गर्मी में देना पड़ रही परीक्षा

इधर, गर्मी का असर सुबह 8 बजे से होने लगा है। अधिकतर शिक्षण संस्थाओं में जनरेटर सुविधा नहीं है। ऐसे में 8.30 से 11.30 बजे तक बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थियों को पसीना पोंछना पड़ रहा है। बाजार में बिजली संचालित सभी सेवा व्यवसायी भी परेशान हो गए है।


जलप्रदाय भी प्रभावित

नगर में नलों द्वारा एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जाता है जो यथावत है, किन्तु टंकियाँ नहीं भर पाने से सभी वार्डों में बराबर पानी नहीं मिल पा रहा है। पाइप लाइन का तकनीकी नियोजन दशाब्दियों पुराना है। इसमें आवश्यकतानुसार लाइनो का विस्तार किया जाता आ रहा है, किन्तु नगर के आदि आबादी क्षेत्र में प्रेशर से नल नहीं चलते। उक्त दशाओं के मद्देनजर अभिभावक परीक्षार्थी चाहते हैं कि कम से कम 3 घंटे बिजली और दी जाए। साथ ही सुबह की कटौती लगातार 8 घंटे के बजाय 2 हिस्सों में की जाए।


तहसील मुख्यालयों के 1 नवंबर को तय किए शेड्यूल के अनुसार सुबह 9 से 2, शाम 4 से 6 व रात 9 से सुबह 6 तक बिजली दी जा रही थी। हालाँकि स्थानीय स्तर पर कछुआ चाल से नगर में जारी विद्युत लाइनों व ट्रांसफॉर्मर बदलने की कार्य योजना के तहत यहाँ रात 9 से सुबह 11 बजे व शाम 4 से 6 बजे का शेड्यूल ताजा परिवर्तन के पूर्व 29 फरवरी तक लागू रहा। यह काफी हद तक ठीक था।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi