Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

परीक्षा में फेल विभाग

हमें फॉलो करें परीक्षा में फेल विभाग
उज्जैन , बुधवार, 7 मार्च 2012 (12:27 IST)
बोर्ड के इम्तिहानों की तैयारियों में विभाग बुरी तरह फेल हो गया है। केंद्रों पर समुचित इंतजाम नहीं होने से नियमों का पूरी तरह उल्लंघन हो रहा है।


उक्त स्थिति विभिन्न उ़ड़नदस्तों में शामिल अधिकारियों ने खुद बयांॅ की है। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारियों ने बताया कि कई केंद्रों पर परीक्षा पूरी तरह मजाक बनकर रह गई है। ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हो रहा हो। प्रति वर्ष ऐसे ही हालात बनते हैं और हर बार पिछली गलती से सबक नहीं लिया जाता। मंगलवार को कक्षा 12वीं के उच्चतर गणित की परीक्षा संपन्न हुई।


ये हाल हैं

कई केंद्रों पर बैठने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध नहीं है। बच्चे एक-दूसरे से सटकर बैठ रहे हैं, जिससे गोपनीयता भंग हो रही है। अधिकारी सब कुछ जानते हुए भी कुछ नहीं कर पा रहे। जाहिर तौर पर इस खामी का लाभ नकलची परीक्षार्थियों को मिल रहा है। गत वर्ष भी उक्त बात सामने आई थी।


माशिमं ने केंद्रों पर कम क्षमता होने के बावजूद अधिक परीक्षार्थी बैठा दिए, जिससे उक्त स्थिति बनी। सूत्र बताते हैं कि जहांॅ 100 विद्यार्थी के बैठने की क्षमता थी, वहांॅ 150 परीक्षार्थी तक शामिल कर लिए गए।


निरीक्षण में बिजली-पानी की व्यवस्था दुरुस्त नहीं मिल रही है। यही वजह है कि परीक्षा के दौरान ही प्राचार्यों को नोटिस जारी करना प़ड़ रहे हैं।


प्राचार्यों को थमाया नोटिस

उज्जैन। जिला शिक्षा अधिकारी आरके मिश्रा ने दो प्राचार्यों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है। जाल सेवा निकेतन उज्जैन व हासे नरवर में निरीक्षण के दौरान कई ग़ड़ब़ड़ी मिली थीं। श्री मिश्रा ने बताया कि स्कूलों में पर्याप्त राशि उपलब्ध होने के बाद भी भवन का रंग-रोगन नहीं कराया गया। सफाई के भी माकूल इंतजाम नहीं मिले। बिजली व पेयजल की व्यवस्था भी बेहतर नहीं पाई गई। व्यवस्था ठीक न होने तक प्राचार्यों को वेतन भी जारी नहीं किया जाएगा।


इधर ये आलम...

उज्जैन। प्राथमिक विद्यालय कचनारिया के शिक्षकों ने चौंकाने वाला कारनामा कर दिखाया है। स्कूल में विद्यार्थियों के हाजिरी रजिस्टर का उपयोग ही नहीं किया गया। मंगलवार को जिला परियोजना समन्वयक एसके सोमानी ने उक्त ग़ड़ब़ड़ी पक़ड़ी है। श्री सोमानी ने नाराजगी जताई तथा प्रधानाध्याक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। डीपीसी ने बताया कि स्कूल में एबीएल (एक्टिव बेस्ड लर्निंग) सामग्री का भी उपयोग नहीं किया गया। विद्यार्थी भी गणवेश में उपस्थित नहीं मिले।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi