Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जहां है इजाज़त नग्न बॉडी पेंटिंग की

हमें फॉलो करें जहां है इजाज़त नग्न बॉडी पेंटिंग की
, गुरुवार, 31 जुलाई 2014 (11:33 IST)
BBC
न्यूयॉर्क में कलाकारों के एक समूह ने 40 नग्न मॉडलों को सार्वजनिक रूप से पेंट किया। उनका उद्देश्य इंसानी रूप का महत्त्व जताना था। शहर के सेंट्रल पार्क में बॉडीपेंटिंग की गई, जिसके बाद ब्रॉडवे पर एक मार्च निकाला गया और टाइम्स स्क्वॉयर पर फोटो शूट किया गया।

कलाकार एंडी गोलुब ने दावा किया कि न्यूयॉर्क अकेला अमेरिकी शहर है जहां बॉडीपेंटिंग दिवस की इजाजत है। हालांकि उन्हें और एक मॉडल को 2011 में शहर में एक नग्न बॉडी पेंटिंग सत्र आयोजित करने पर गिरफ्तार कर लिया गया था।

अधिकारियों के साथ संघर्ष के चलते मॉडल यो वेस्ट को कानूनी कार्रवाई करनी पड़ी जिसके बाद करीब 9,01,275 रुपए के भुगतान पर मामला निपटा।

बॉडी पेंटिंग का प्रस्ताव : न्यूयॉर्क में किसी कार्यक्रम या कलात्मकता के लिए सार्वजनिक नग्नता की इजाजत है। कार्यक्रम आयोजक गोलुब को इस कार्यक्रम की इजाजत मिली थी, जिसमें पुलिस की सहमति भी शामिल थी।

अपनी वेबसाइट में गोलुब ने कहा है, 'कला को सिर्फ़ कैनवास तक या कमरे के अंदर तक महदूद नहीं रखा जाना चाहिए। मेरे लिए कला खुद की खोज करना और इसे लोगों के साथ साझा करना है।'

नग्न बॉडी कला के दिवस को मनाने के दिन आयोजकों ने लोगों को भी प्रस्ताव दिया कि वह चाहें तो अपने शरीर को पेंट करवा लें।

इससे पहले इसी महीने ऑस्ट्रिया के शहर पोएर्टशाश एम वूरदेर्सी में विश्व बॉडी पेंटिंग उत्सव का आयोजन किया गया था। इसमें 47 देशों के कलाकारों ने शानदार डिजाइनों का प्रदर्शन किया था।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हाथ नहीं मुट्ठी मिलाएं