Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

मकाउ के जुआ सम्राट ने मुकेश अंबानी को पछाड़ा

हमें फॉलो करें मकाउ के जुआ सम्राट ने मुकेश अंबानी को पछाड़ा
मकाउ के जुआ उद्योग के दिग्गज लुई ची-वू एशिया के सबसे रईस आदमी बन गए हैं। लुई किशोरावस्था में हांगकांग की सड़कों पर खाना बेचा करते थे। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स ने लुऊ की संपत्ति को 29.6 अरब डॉलर आंका है, जिससे वह हांगकांग के प्रॉपर्टी बाजार के रईस लि काशिंग से आगे निकल गए हैं।
BBC

84 वर्षीय लुई की को मकाउ में जुए के कारोबार में आए उछाल से फायदा हुआ है। चीन में सिर्फ इसी शहर में जुआ वैध है। लुई का परिवार 1934 में जंग से बर्बाद दक्षिणी चीन से हांगकांग भाग गया था। बताया जाता है कि वहां वह 13 साल की उम्र में सड़कों पर खाना बेचा करते थे।

उन्हें पहली बार सफलता द्वितीय विश्व युद्ध के मिली जब उन्होंने ओकिनावा में अमरीकी सेनाओं के छोड़े हुए भवन निर्माण उपकरणों का शहर में आयात शुरू किया।

फोर्ब्स में पीछे, अगले पन्ने पर...

फोर्ब्स में पीछे : लुई मकाउ के गैलेक्सी एंटरटेनमेंट कैसिनो के मालिक हैं। इस महीने 3.5 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ उनकी संपत्ति 29.6 अरब डॉलर हो गई। गुरुवार को यह प्रॉपर्टी बाज़ार के रईस लि काशिंग की संपत्ति 29.5 अरब डॉलर से दस करोड़ डॉलर अधिक रही।

वह 2002 में मकाउ के जुआ बाजार के खुलने के बाद इसमें गैलेक्सी के साथ दाखिल हुए जब हांगकांग के जुआ बाजार के बादशाह स्टेन्ली हो के चार दशक तक चले एकछत्र राज का अंत हुआ था।

मकाउ में जिन छह फर्मों को जुए का लाइसेंस मिला था उनमें 2013 तक गैलेक्सी का हिस्सा 100 फीसदी बढ़ चुका था। 1999 में चीन को सौंपे जाने के बाद यह अकेला शहर है जहां कैसीनो में जुआ खेलने की इजाजत है।

इस महीने की शुरुआत में प्रदर्शित आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मकाउ के जुआ से मिलने वाला राजस्व 2013 में 18.6 फीसदी बढ़कर रिकॉर्ड 45 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

हालांकि फोर्ब्स मैग्जीन की 2014 के रईसों की सूची मं लुई अब भी लि से पीछे हैं। इस महीने जारी सूची के अनुसार लुई की कुल संपत्ति 21 अरब डॉलर और लि की 32 अरब डॉलर है।

लि काशिंग ने व्यापार की शुरुआत प्लास्टिक फ़्लोर निर्माता के रूप में की थी लेकिन अब उनका चेउंग कॉंग होल्डिंग्स और हचिसन वामपोआ के जरिए दुनिया भर में प्रॉपर्टी, टेलीकॉम्स, जनोपयोगी सेवाओं, बंदरगाहों और खुदरा व्यापार में बड़ा हिस्सा है।

इंडेक्स के अनुसार अप्रैल 2012 में भारत के मुकेश अंबानी को पछाड़कर 85 वर्षीय लि एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बन गए थे।

दुनिया के रईसों की दैनिक रैंकिंग दिखाने वाले ब्लूमबर्ग बिलेनेयर इंडेक्स के अनुसार वॉल-मार्ट के संस्थापक अमरीकी नागरिक जिम वाल्टन 36.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति हैं।

उनके बाद 35.7 बिलियन डॉलर के साथ अमेजन के जेफ बीजोस दूसरे स्थान पर हैं। दुनिया के रईसों में लुई और लि 21वें और 22वें स्थान पर हैं।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi