Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बालों को झड़ने से रोकें

ताकि बाल बनें चमकदार

हमें फॉलो करें बालों को झड़ने से रोकें
NDND
हमारे बाल बहुत ही नाजुक होते हैं। धूल, धूप, प्रदूषण, स्ट्रांग केमिकल युक्त शैंपू आदि से ये रूखे, बेजान व दो मुँहे हो जाते हैं तथा कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने तथा स्वस्थ रखने हेतु इनकी विशेष देखभाल करनी होती है। आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिससे आपके बाल चमकदार, स्वस्थ व मजबूत बनेंगे -

* बालों को न तो ज्यादा तेज गरम पानी से धोने चाहिए और न ही बालों को रगड़कर पोंछना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए खुरदरा नहीं बल्कि नरम तौलिया इस्तेमाल में लाना चाहिए। सिर पर तौलिये को लपेट कर थपथपा कर सिर का पानी सुखाना चाहिए।

* बाल सँवारने में हमेशा चौड़े दाँत वाले ब्रश या कंघी का इस्तेमाल करें। गीले बालों में भूल से भी कंघी न करें। बालों की छोटी-छोटी लटें लेकर उन्हें आराम से सुलझाना चाहिए।

* बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए खाने में वसा और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएँ। ताजे फल और सब्जियों से उचित प्रोटीन और वसा प्राप्त की जा सकती है।

* कभी भी गीले बालों में रबड़ बैंड, ग्रिप का इस्तेमाल न करें और रात के वक्त बालों में रोलर न लगाएँ। ऐसा करने से बाल खिंचने लगते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

* बालों में रौनक लाने के लिए सरसों या जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों को जड़ों में लगाएँ। तीन घन्टे बाद बालों को साफ पानी से धो दें।

* रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों में शहद लगाकर करीब आधा घन्टे बाद गुनगुने पानी से धो डालें। ऐसा करने से बाल कोमल और रेशमी बनेंगे।

* रीठा, शिकाकाई और आँवला बराबर-बराबर मात्रा में लेकर बारीक करके कूट लें। इस चूर्ण को तीन चम्मच की मात्रा में पानी में भीगने दें। तीन चार घन्टे बाद इसका अच्छी तरह उबाल कर छान लें। अब इसमें एक नीबू का रस तथा दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस मिश्रण से सिर के बाल धोने से बाल कुदरती रूप से चमकदार बनते हैं।

* बालों को कुदरती चमक देने के लिए मेहँदी और आँवला प्रयोग में जरूर लायें।

* दो चम्मच ग्लिसरीन, 100 ग्राम दही, दो चम्मच सिरका, दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधा घन्टे तक बालों में लगाएँ फिर पानी से बालों को साफ करें।

* बालों में कुछ देर के लिये खट्टा दही लगायें फिर गुनगुने पानी से बाल धो डालें। बाल मुलायम हो जाएँगे।

* मेहँदी और आँवले के चूर्ण को पानी में मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें इस घोल में एक नींबू का रस भी मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगाए। दो घन्टे बाद बालो को गुनगुने पानी से धो डालें।

* कपूर व नींबू का रस नारियल के तेल में मिला कर सिर के बालों की जड़ों में लगाएँ। ऐसा करने से बाल मुलायम और कोमल बनेंगे।

साभार - डायमंड कॉमिक्स

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi