Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

वेलेंटाइन डे से पहले चढ़ा ब्यूटी का बुखार

हमें फॉलो करें वेलेंटाइन डे से पहले चढ़ा ब्यूटी का बुखार

वार्ता

प्रेम के इजहार के दिवस के रुप में मनाए जाने वाले 'वेलेंटाइन डे' के आने में अभी थोड़ा समय है लेकिन कई युवक-युवतियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है और खूबसूरती में चार-चांद लगाने के लिए सौंदर्य विशेषज्ञों एवं कॉस्मेटिक सर्जन की मदद ले रहे हैं।

FILE


कॉस्मेटिक सर्जन एवं कॉस्मेटिक लेजर सर्जरी सेंटर ऑफ इंडिया (सीएलएससीआई) के निदेशक डॉ. पी.के तलवार का कहना है कि अब केवल लड़कियां ही खूबसूरत दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा नहीं ले रही हैं बल्कि लड़के भी खूब कॉस्मेटिक सर्जरी करा रहे हैं।

आज के समय में सुंदर दिखना हर किसी की चाहत एवं जरूरत बनती जा रही है। वेलेंटाइन डे से पहले कॉस्मेटिक सर्जरकरानेवालों की संख्या हर साल बढ़ रही है।

डॉ. तलवार का कहना है कि युवक-युवतियां आम तौर पर मोटापा कम कराने, फेसलिफ्ट कराने, चेहरे से दाग-धब्बे हटाने और नाक, स्तन एवं ठुड्डी का आकार सही कराने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उम्रदराज लोग मोटापा कम कराने, बालों का प्रत्यारोपण कराने तथा झुर्रियां हटाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं।

पेट की चर्बी कम करने वाला 'लाइपोसक्शन' ऑपरेशन भी काफी लोग करा रहे हैं क्योंकि ऑफिस में लगातार घंटों बैठे रहने तथा चाय-काफी बर्गर खाने से पेट पर चर्बी बढ़ जाती है।

अब कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वाले युवकों की तादाद लगातार बढ़ रही है। इंडियन कॉस्मेटिक सेक्टर एनालिसिस की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में हर साल मेल कॉस्मेटिक सर्जरी का बाजार 20 प्रतिशत के हिसाब से बढ़ रहा है। कॉस्मेटिक सर्जरकराने वालों में अब 40 प्रतिशत पुरुष होते हैं, जबकि चार से पांच साल पहले तक मात्र 10 प्रतिशत पुरुष होते थे।

webdunia
FILE


मुंबई के कॉस्मेटिक सर्जन मनोज कुमार जे.मनवानी ने बताया कि चेहरे के लिए कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के साथ-साथ गालों में डिंपल बनवाने का चलन भी बढ़ा है। इसकी तरफ न केवल लड़कियां, बल्कि लड़के भी आकर्षित हो रहे हैं।

तलवार कहते हैं कि आजकल ज्यादातर लड़कियां सुंदरता से अधिक छरहरा दिखने को तरहीज देती हैं और खास तौर पर पेट की चर्बी से पूरी तरह छुटकारा पाना चाहती हैं। ऐसे में लाइपोसक्शन तकनीक इन लड़कियों के लिए वरदान साबित हो रही है।

अनुमानों के अनुसार कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वाले पुरुषों में सबसे अधिक 14 प्रतिशत फेस लिफ्ट कराते हैं इसके बाद करीब 11 प्रतिशत पुरुष कानों की सर्जरी कराते हैं। करीब 10 प्रतिशत सॉफ्ट टिश्यू फिलर कराते हैं तथा करीब नौ प्रतिशत बोटोक्स कराते हैं। करीब सात प्रतिशत लाइपोसक्शन कराते हैं जबकि छह प्रतिशत छाती के उभार को कम करने की सर्जरी कराते हैं जबकि लड़कियां ठीक इसका उल्टा करती हैं, वे अपने स्तनों को बढ़वातीं हैं। इसके बाद चार प्रतिशत पलक, चार प्रतिशत बाल प्रत्यारोपण तथा चार प्रतिशत पैरों की उभरी हुई नसों को ठीक कराने की सर्जरी कराते हैं।

webdunia
FILE


बाजार की प्रवृतियों का अध्ययन करने वाली संस्था 'इंडियन कॉस्मेटिक सेक्टर एनालिसिस' (आरएनसीओएस) की ओर से कराए गए एक अध्ययन के अनुसार विशेषज्ञों का कहना है कि पहले ज्यादातर पुरुष अपनी फिटनेस और तंदुरुस्ती के लिए जिम जाते थे लेकिन पुरुष अब त्वचा और चेहरे का भी पूरा ख्याल रखने लगे हैं और वे बेहिचक कॉस्मेटिक सर्जरअथवा सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कॉस्मेटिक बाजार के जानकारो का मानना है कि पुरुषों की सुंदरता का बाजार एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का है। सौंदर्य के प्रति पुरुषों की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए न केवल बड़े शहरों में बल्कि छोटे शहरों में भी तेजी से जेंट्स पार्लर खुल गए है। जहां पुरुष फेशियल, हेयर कलरिंग, हिना, मसाज और स्पा के लिए जाते हैं।

एक अनुमान के अनुसार वर्तमान समय में पुरुष औसतन एक से 2 घंटे अपनी सुंदरता पर खर्च कर रहे हैं। पुरुष भी अब मानने लगे है कि सुंदरता पर केवल औरतों का ही हक नहीं रह गया है। खूबसूरती और स्मार्टनेस आदमी में आत्मविश्वास जगाती है और आज करियर के हर क्षेत्र में इसकी जरूरत महसूस की जाने लगी है।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi