Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जिनके लिए फायदे से बढ़कर कुछ नहीं

हमें फॉलो करें जिनके लिए फायदे से बढ़कर कुछ नहीं

अनहद

यकीन जानिए बहुत-से लोगों को इसका इंतज़ार था। हर घटना-दुर्घटना को भुनाने वाले इस हादसे को कैसे छोड़ सकते थे? बहुत-से लोग सोच रहे थे कि अब कोई-न-कोई खुराफाती जरूर शाइनी आहूजा मामले पर फिल्म बनाने का ऐलान करेगा और ऐलान हो गया है। गनीमत है कि जिस दिन शाइनी गिरफ्तार हुए, उस दिन यह ऐलान नहीं हुआ, हालाँकि फायदा उठाने वालों ने दिमाग तो उसी दिन बना लिया होगा।

अब शाइनी आहूजा के मामले पर क्या फिल्म बन सकती है? बड़ी हद तक उस घटना का वैसा पिक्चराइजेशन हो सकता है, जैसा टीवी पर अपराध समाचारों को पेश करते हुए किया जाता है? बलात्कार पर बदले की हज़ारों-हज़ार फिल्में बन चुकी हैं, वैसी ही एक फिल्म और बन सकती है।

मगर फिल्म की घोषणा करने वाले को इसकी चिंता नहीं है। फिल्म बनाना उसकी प्राथमिकता भी नहीं है। वह तो चाहता है कि (इसी बहाने) उसका नाम हो जाए। नाम हो जाए, प्रचार मिल जाए, तो पैसा भी मिल जाएगा। अब रही बात कलाकारों की, तो मुंबई में कलाकारों की क्या कमी? बहुत-से नासमझ रोज़ मुँह उठाए मुंबई आते हैं। कई तो ऐसे होते हैं, जो अपनी गिरह का पैसा भी देने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसे कुछ उत्साही लड़के-लड़कियाँ घोषणा करने वाले को मिल जाते हैं।

लोग मिल गए तो फिल्म की कुछ रीलें बन भी जाती हैं। मगर शहरों की जिंदगी तेज रफ्तार है। शाइनी आहूजा मामले पर नुक्कड़ नाटक तो रचा जा सकता है, पर फिल्म नहीं। फिल्म बनते-बनते लोगों की दिलचस्पी उस घटना से खत्म हो जाती है। कई नई घटनाएँ पुरानी घटनाओं की जगह ले लेती हैं। ३ साल बाद किसे फिक्र होगी शाइनी आहूजा की?

जहाँ तक शाइनी आहूजा का सवाल है, उसे बचाने की कोशिशें की जाएँगी। जो लोग कह रहे हैं कि उसका करियर खत्म हो गया, वे जल्दबाज़ी कर रहे हैं। शाइनी अच्छा एक्टर है और जेल से निकलने के बाद उसके पास काम की कोई कमी नहीं रहने वाली। हाँ, बड़े बैनर उससे बचेंगे पर छोटे तो उसे इसीलिए काम देंगे कि शाइनी के बहाने उनकी फिल्म को भी चर्चा मिल जाएगी। शाइनी को बचाने का आखिरी और सबसे गंभीर प्रयास किसी फिल्मी हस्ती की तरफ से होगा। बलात्कार की शिकार लड़की को मोटी रकम का लालच दिया जाएगा और कहा जाएगा कि वह अदालत में अपना बयान बदल दे। मुकदमा दर्ज होने भर से गरीब को इंसाफ नहीं मिल जाता। बेस्ट बेकरी कांड में जो कुछ हुआ, हमने देखा है। कुछ लोगों के लिए शाइनी अब भी फायदे का सौदा है। कुछ लोग केवल अपनी सरपरस्ती में लेने के लिए शाइनी को बचाने की कोशिश करेंगे।

(नईदुनिया)


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi