Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

न्यू‍डिटी, पोस्टर और बॉलीवुड

हमें फॉलो करें न्यू‍डिटी, पोस्टर और बॉलीवुड

समय ताम्रकर

'पीके' फिल्म के पोस्टर में आमिर खान न्यूड नजर आए हैं। वेबसाइट्स के साथ-साथ अखबारों के भी पूरे पेज पर नंगे आमिर खान नजर आ रहे हैं। इनमें नैतिकता का तकाजा लगाने वाले अखबार भी शामिल हैं जिनकी आंखें पैसों से इतनी चुंधिया गई कि वे इसमें न्यूडिटी नहीं देख पाए। बहरहाल हर बार कुछ अलग कर दिखाने वाले आमिर के इस कदम की उम्मीद किसी को नहीं थी। पिछले कुछ दिनों से चर्चा जरूर थी कि आमिर फिल्म के पोस्टर पर न्यूड नजर आएंगे, लेकिन इस बात पर विश्वास करने वालों की संख्या नगण्य थी।

पीके के सिर्फ एक पोस्टर ने ही फिल्म की इतनी पब्लिसिटी कर दी जितनी की करोड़ों रुपये खर्च करने पर भी नहीं मिलती। आमिर ने खुद इस पोस्टर के बारे में ट्वीट कर लोगों से राय मांगी। ज्यादातर ने आमिर की तारीफ की। बहस छिड़ गई कि यदि कोई हीरोइन पोस्टर में आमिर की जगह नजर आती तो क्या इतनी वाह-वाही होती या फौरन फिल्म को 'चीप' या 'सी' ग्रेड करार दिया जाता। क्या अखबार वाले न्यूड हीरोइन के पोस्टर छापने का भी 'साहस' दिखाते?

हॉलीवुड में इस तरह के पोस्टर आम बात है। बॉलीवुड में छोटे-मोटे या कम चर्चित कलाकारों अपनी फिल्मों के पोस्टर पर न्यूड नजर आए हैं, लेकिन आमिर जैसे बड़े सितारे ने पहली बार ऐसा काम किया है। ये स्टार्स अपनी छवि का ये सितारे बेहद ध्यान रखते हैं। सलमान खान जानते हैं कि उनकी फिल्म देखने वालों में बच्चों और महिलाओं की बड़ी संख्‍या है, लिहाजा उन्होंने आज तक हीरोइनों के होंठ को नहीं चूमा जबकि किसिंग सीन बॉलीवुड में आम बात हो गई है। दूसरी ओर आमिर पर कुछ 'अलग' करने का दबाव इतना ज्यादा होता है कि वे 'नग्न' होने से भी हिचकते नहीं हैं।

बॉलीवुड पर नजर दौड़ाई जाए तो सी-ग्रेड फिल्मों के पोस्टर्स पर ही हीरोइनें बिना कपड़ों में नजर आई हैं। 'जूली' के पोस्टर पर नेहा धूपिया, 'नशा के पोस्टर पर पूनम पांडे, रागिनी एमएमएस 2 के पोस्टर पर सनी लियोन ने न्यूड होने का साहस किया है। चूंकि उस वक्त इतना हो-हल्ला इसलिए नहीं मचा क्योंकि इन फिल्मों का उद्देश्य ही दर्शकों को सेक्स परोसना था। साथ ही इन अभिनेत्रियों की छवि भी खास नहीं है। ए-ग्रेड की अभिनेत्री की बात की जाए तो 'कुरबान' फिल्म के पोस्टर में करीना ने खुली पीठ दिखाई थी और उस समय करीना के इस कदम को 'बोल्ड' करार दिया था। पाओली दाम 'हेट स्टोरी 2' और जैकलीन फर्नांडिस 'मर्डर 2' के पोस्टर पर खुली पीठ दिखाते नजर आईं।

PR


कुछ फिल्मों में भी अभिनेत्रियों ने न्यूड सीन से परहेज नहीं किया। इनमें 'सिद्धार्थ' में सिमी ग्रेवाल और 'गहराई' में पद्मिनी कोल्हापुरे प्रमुख हैं। चूंकि ये कलात्मक फिल्में हैं, इसलिए कला के नाम पर यह काम हुआ और ज्यादा चर्चा नहीं मिली। हाल ही के दिनों में नील नितिन मुकेश, राजकुमार राव और जॉन अब्राहम जैसे कुछ अभिनेताओं ने फिल्मों में स्क्रिप्ट की डिमांड को ध्यान में रखते हुए फिल्मों में न्यूड सीन किए।

एक वक्त ऐसा भी था जब हीरो का शर्ट उतारना अशोभनीय कदम माना जाता था। 'फूल और पत्थर' में बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेन्द्र ने अपनी कमीज उतार दी थी तो उनकी काफी आलोचना हुई थी और इसे कुछ लोगों ने शर्मनाक बताया था। बाद में हीरो के कमीज उतारने को मर्दानगी से जोड़ा जाने लगा।

सलमान खान तो अब लगभग हर फिल्म में अपनी कमीज उतार कर फाइट करते हैं और दर्शक उनकी 'मछलियां' देख सीट से उछल जाते हैं। अब तो महिलाएं भी पुरुष की खुली छाती देख 'आहें' भरने लगी हैं। महिलाओं में उत्तेजना भरने के लिए भी जॉन अब्राहम जैसे अभिनेता अपनी बॉडी दिखाते हैं। 'दोस्ताना' में समुंदर किनारे 'पीली शॉर्ट्स' पहने वाला जॉन का सीन महिलाओं में काफी लोकप्रिय हुआ था।

बहरहाल 'पीके' के पोस्टर में आमिर का न्यूड होना मात्र सनसनी फैलाना नहीं है। फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया है और वे अपनी फिल्म के प्रचार के लिए ऐसी हरकत कर भी नहीं सकते हैं। वे एक गंभीर फिल्मकार हैं। फिल्म में आमिर 'एलियन' बने हैं और वे धरती पर पहली बार नग्न रूप में आते हैं। ये फिल्म में उनका पहला सीन हो सकता है। बाद में उन्होंने दुसरे मनुष्यों को देख कपड़े धारण करे हो। बहुत ही चतुराई से यह पोस्टर बनाया गया है। आमिर का नग्न शरीर 'सनसनी' फैला रहा है, लेकिन टेपरिकॉर्डर इस सनसनी को 'स्क्रिप्ट की डिमांड' की आड़ में ढंक भी रहा है।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi