Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मैंने अपनी फिल्म के पोस्टर्स चिपकाए थे : आमिर

हमें फॉलो करें मैंने अपनी फिल्म के पोस्टर्स चिपकाए थे : आमिर
PR
आमिर खान का नाम यदि किसी फिल्म से जुड़ा हो तो दर्शकों की दिलचस्पी उस फिल्म में बढ़ जाती है। आमिर को भी यह बात पता है, इसलिए वे इसे दबाव के रूप में लेते हैं और हर बार कुछ नया और बेहतर करने की कोशिश करते हैं। ‘जाने तू... या जाने ना’ आमिर खान की बतौर निर्माता पहली ऐसी फिल्म है, जिसमें वे अभिनय नहीं कर रहे हैं। पेश है आमिर से बातचीत :

इमरान को लांच करने का फैसला आपने कब और कैसे लिया?
‘जाने तू... या जाने ना’ के निर्माता झामू सुगंध थे। आर्थिक परेशानियों की वजह से वे अलग हो गए। तब इमरान और अब्बास मेरे पास आए और उन्होंने मुझे फिल्म की पटकथा बताई, जो मुझे पसंद आई। एक अभिनेता या निर्माता के रूप में यदि मैं अपना नाम किसी फिल्म को देता हूँ तो मेरी कोशिश रहती है कि दर्शकों को मैं एक उम्दा फिल्म दूँ। निर्माता बनने के पहले मैंने सभी तरह की पड़ताल की और संतुष्ट होने के बाद हामी भरी। अब फिल्म तैयार है तो मुझे अपने चाचाजान की याद आ रही है कि किस तरह उन्होंने मुझे ‘कयामत से कयामत तक’ के जरिये लांच किया था। एक परिवार के रूप में हम आपस में बहुत जुड़े हुए हैं।

अब्बास टायरवाला के बारे में आपके क्या विचार हैं?
अब्बास बेहद प्रतिभाशाली हैं। उन्होंने मुन्नाभाई और मकबूल जैसी फिल्मों का लेखन कार्य किया है। उनके सेंस ऑफ ह्यूमर को मैं बेहद पसंद करता हूँ। जब उन्होंने मुझसे संपर्क किया था तो मैंने उन्हें पाँच ऐसे दृश्य शूट कर लाने को कहा जिसके आधार पर मैं यह निर्णय लेने वाला था कि मैं फिल्म का निर्माता बनूँ या नहीं। उन्होंने कर दिखाया और मुझे उन पर पूरा विश्वास है।

सुना है कि ‘कयामत से कयामत तक’ जब प्रदर्शित होने वाली थी, तब आपने अपनी फिल्म के पोस्टर्स टैक्सी पर चिपकाए थे?
हाँ, मैंने ऐसा ही किया था। पहले नए कलाकारों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था। आज सभी को अपनी फिल्म प्रमोट करने के लिए मंच मिल जाता है। मुझे याद है कि जूही और मैंने दो-चार साक्षात्कार दिए थे और उन्हें छापा भी नहीं गया था। आज सब कुछ बदल गया है।

आपके बारे में कहा जाता है कि आप निर्देशक के काम में दखल देते हैं?
’जाने तू या... जाने ना’ की शूटिंग में तो मैं एक बार भी नहीं गया। ‘तारे जमीं पर’ और इस फिल्म की शूटिंग साथ में चल रही थी। आपको मैं एक मजेदार घटना बताता हूँ। मैं बांद्रा बैंडस्टैंड से गुजर रहा था, तभी मुझे वहाँ दिखाई दिया कि कुछ लोग फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। मुझे उत्सुकता हुई कि आधी रात को बैंडस्टैंड में बीच सड़क पर कौन शूटिंग कर रहा है? मैं जब यह देखने पहुँचा तो वहाँ मंसूर खान, इमरान खान और अब्बास टायरवाला मुझे मिले, जो ‘जाने तू... या जाने ना’ की शूटिंग कर रहे थे। वह एकमात्र दिन था जब मैं इस फिल्म के सेट पर था, वह भी दुर्घटनावश।

आप ब्लॉग के जरिये चर्चा में रहते हैं। खासतौर पर शाहरुख वाले ब्लॉग की तो काफी चर्चा हुई?
जैसा कि आप जानते हैं कि शाहरुख और मैं अक्सर एक-दूसरे का मजाक उड़ाया करते हैं। हम दोनों मजाक का मतलब जानते हैं और कभी इसका बुरा नहीं मानते। यह हमारी दोस्ती और आपसी समझ की पहचान है। कई बार वे मेरा मजाक उड़ाते हैं और मैं इसका बुरा नहीं मानता। हालाँकि हमारे कई प्रशंसक नाराज हो जाते हैं और मैं उनकी भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए उनसे माफी माँगता हूँ। मैंने शाहरुख को अपनी इस फिल्म के प्रीमियर पर भी बुलाया है।

आपकी आने वाली फिल्में?
‘गजिनी’ इस वर्ष प्रदर्शित होगी। इसकी शूटिंग पूरी होते ही मैं राजू हीरानी की फिल्म में काम करूँगा। निर्माता के रूप में ‘जाने तू... या जाने ना’ 4 जुलाई को प्रदर्शित हो रही है। दो फिल्मों का निर्माण भी मैं कर रहा हूँ।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi