Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सितारे भी होते हैं किताबी कीड़े!

हमें फॉलो करें सितारे भी होते हैं किताबी कीड़े!

ऐसा नहीं कि बॉलीवुड के सितारे दिन-रात बस अभिनय, मॉडलिंग नाचने-गाने और पैसा कमाने की ही जुगत में लगे रहते हैं। आम इंसानों की ही तरह फिल्मी सितारों के अभिनय के अलावा भी कई अन्य शौक होते हैं और वे उनके लिए भी वक्त निकालते हैं। लीवुड की कोई एक्टर पेंटिंग करने का शौक रखती हैं तो, कोई एक्टर घूमने-फिरने का, तो किसी को किताबों की दुनिया दिलचस्प लगती है। 'बी' टाउन के कई सितारे ऐसे हैं, जो व्यस्तता के बीच भी किताबें पढ़ने का समय निकालते हैं।


किताब प्रेमी सितारे किताबों को अपना सबसे करीबी मित्र मानते हैं। इनका कहना है कि पुस्तकें जीवन को दिशा देती हैं। पुस्तकों से ज्ञान, बुद्घि और विवेक की वृद्घि होती है। अच्छी पुस्तकें आपका मनोबल बढ़ाती हैं। बॉलीवुड के सितारे रोमेंटिक नॉवेल से लेकर मोटिवेशनल, साइंस फिक्शन, हॉरर, डिटेक्टिव स्टोरी तक सब पढ़ना पसंद करते हैं।

PR
'द डर्टी पिक्चर' की सिल्क विद्या बालन जिस शिद्दत से अभिनय करती हैं, वैसी ही लगन उनमें किताबें पढ़ने को लेकर भी है। पाउलो कोएलो विद्या के फेवरेट राइटर हैं। औरों से इतर 'द अलकेमिस्ट' की बजाय 'ब्रिडा' उन्हें पसंद है।

मिस एशिया पैसिफिक (2000) रह चुकी दीया मिर्जा का कहना है कि आप मुझे किताबी कीड़ा कह सकते हैं। मुझे किताबों से बेहद लगाव है। जब मैं कोई किताब पढ़ना शुरू कर देती हँ तो जब तक वह पूरी नहीं हो जाती उसे छोड़ती नहीं। मुझे कई किताबें पसंद हैं। पाकिस्तान की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की आत्मकथा 'डॉटर ऑफ द ईस्ट' मुझे बेहद पसंद है। मैं इसे कई बार पढ़ चुकी हँ और हर बार कुछ नया पाती हँ।

दीया को ऑटोबायोग्राफी, फिक्शन, डिटेक्टिव स्टोरी पढ़ना भी पसंद है। 'द फारअवे ट्री', 'द मोटरसाइकल डायरीज', 'द सिक्रेट ऑफ बी' के साथ फिलिप रोथ की सभी पुस्तकें मेरी फेवरेट हैं। दीया कहती हैं कि संघर्ष और असफलता के दिनों में किताबों ने मुझे बड़ा सहारा दिया।

नील नितिन मुकेश को जीवन सँवारने के लिए प्रेरणादायी पुस्तकें पढ़ने का शौक है। नील शिव खेड़ा के जबरदस्त प्रशसंक हैं। वे शिव खेड़ा की पुस्तक 'यू केन विन' को चार बार पढ़ चुके हैं। नील कहते हैं कि 'इसे पढ़ने के बाद हर बार मुझे इससे कुछ नया सीखने को मिलता है। उन्हें प्रेमचंद की कहानियाँ भी बहुत पसंद हैं। रात को सोने से पहले नील कुछ न कुछ अवश्य पढ़ते हैं।'

ईशा कोप्पिकर की रुचि दर्शनशास्त्र में है। ईशा कहती हैं कि मुझे दर्शन समझना, जानना अच्छा लगता है। जब तक मैं दर्शन की किताब का गहराई से अध्ययन नहीं कर लेती, तब तक मुझे संतुष्टि नहीं मिलती। हाल ही में ईशा ने 'द फाउंटेन हैड' पढ़ी है।

'साहब बीबी और गैंगस्टर' के बबलू यानी रणदीप हुड्डा कहते हैं कि पुस्तकें आत्मविश्वास बढ़ाती हैं। हर तरह की पुस्तकें हर उम्र के लोगों को पढ़ना चाहिए। मुझे 'द अलकेमिस्ट' बेहद पसंद है। बंगला और हिन्दी फिल्मों की अभिनेत्री कोयना मित्रा जीवन को नजदीक से जानने के लिए पुर्तगाली भाषा के लेखक पाउलो कोएलो की पुस्तकें पढ़ने की सलाह देती हैं। वे कहती हैं कि पाउलो मेरे सबसे पसंदीदा लेखकों में से एक हैं। उनके नॉवेल को पढ़कर तो मेरी जिंदगी ही बदल गई।

webdunia
IFM
'ओम शांति ओम' से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने वाली दीपिका पादुकोण को भी अभिनय और खेल के अलावा पुस्तकें पढ़ने का शौक है। जब भी वे कहीं टूर पर जाती हैं तो कुछ पुस्तकें जरूर खरीदती हैं। दीपिका कहती हैं कि पुस्तकें जीवन में अमृत का काम करती हैं। हर किसी को इसका डोज जरूर लेना चाहिए। मुझे खलीद होसिनी की 'द काइट रनर' बहुत अच्छी लगी।

-एमके मजूमदार


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi