Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अंतर्राष्ट्रीय मंच पर मल्लिका ने रखी अपनी बात

हमें फॉलो करें अंतर्राष्ट्रीय मंच पर मल्लिका ने रखी अपनी बात
PR
बॉलीवुड की हॉट और बोल्‍ड अदाकारा मल्‍लिका शेरावत फिलहाल स्‍क्रीन पर सक्रिय नजर नहीं आ रही हैं लेकिन पर्दे के पीछे वे सक्रिय जरूर हैं। यूनाइटेड नेशंस के समाज सेवा के कार्यों से जुड़कर वे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से तो मिल ही चुकी हैं। हाल ही उन्‍होंने यूनाइटेड नेशन्‍स द्वारा आयोजित एक अंतर्राष्‍ट्रीय कॉन्‍फ्रेंस में भी भाग लिया।

यूनाइटेट नेशन्‍स के 65वें डीपीआई/एनजीओ कॉन्‍फ्रेंस के दौरान मल्‍लिका ने भारत में महिलाओं की दुर्दशा पर ज़ोर दिया और बताया कि किस तरह भारत में महिला सुरक्षा संबंधी कानूनों की आवश्‍यकता है और पुरुषों को भी इस भेदभाव को दूर करने के लिए आगे आना चाहिए।

इस कॉन्‍फ्रेंस का उद्देश्‍य विश्‍व में मौजूद आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक असमानताओं को दूर करने के विषय पर चर्चा करना था। इस दौरान मल्‍लिका ने कहा, ''हर मिनट भारत में एक महिला जुल्‍म का शिकार होती है और हम कुछ भी नहीं करते हैं।''

राष्‍ट्रीय क्राइम रिकॉर्ड ब्‍यूरो की रिपोर्ट कहती हैं कि भारत में हर 20 मिनट में एक महिला बलात्‍कार का शिकार होती है और यहां बालिकाओं के विवाह की समस्‍या भी बहुत बड़े स्‍तर पर है।

आगे मल्‍लिका ने कहा, ''जाति-आधार, पुरुषों के हित में सामाजिक और न्‍यायिक प्रणाली के चलते महिलाएं शोषित हो रही हैं। इसलिए महिलाओं के हित में विशेष कानूनों की आवश्‍यकता है। जब तक भारत में महिलाओं का शोषण होता रहेगा देश कभी भी अपनी पूरी योग्‍यता का लाभ नहीं उठा पाएगा। हम पुरुषों को छोड़ देने की बात नहीं करते, लेकिन महिला और पुरुषों को एक साथ चलना होगा।''

इस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान वैश्‍विक परिवेश में उपस्‍थित गरीबी और भुखमरी जैसी समस्‍याओं पर भी चर्चा की गई।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi