Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तेरे नाल लव हो गया ‍: फिल्म समीक्षा

हमें फॉलो करें तेरे नाल लव हो गया ‍: फिल्म समीक्षा

समय ताम्रकर

PR
बैनर : टिप्स म्युजिक फिल्म्स
निर्माता : कुमार एस. तौरानी, सिद्धार्थ रॉय कपूर
निर्देशक : मनदीप कुमार
संगीत : सचिन-जिगर
कलाकार : रि‍तेश देशमुख, जेनेलिया देशमुख, ओम पुरी, टीनू आनंद, चित्राशी रावत, स्मिता जयकर
सेंसर सर्टिफिकेट : यूए * 2 घंटे 12 मिनट * 16 रील
रेटिंग : 3/5

स्क्रीनप्ले में मनोरंजन करने वाले मसाले हों, प्रस्तुतिकरण में ताजगी हो, कैरेक्टर को तरीके से पेश किया गया हो और कलाकारों का अभिनय बांधने वाला हो तो घिसी-पिटी कहानी पर बनी फिल्म भी अच्छी लगती है। इसकी मिसाल है ‘तेरे नाल लव हो गया’।

इस तरह की कहानी पर बनी सैकड़ों फिल्में आपने देखी होगी। इसे देखते समय कई फिल्में आपको याद भी आएंगी, इसके बावजूद ‘तेरे नाल लव हो गया’ इसलिए अच्छी लगती है क्योंकि इसमें भरपूर मनोरंजन है, फैमिली ड्रामा है, रोमांस है और किडनेपिंग के ट्विस्ट के साथ रितेश और जेनेलिया की जबरदस्त कैमिस्ट्री भी है।

कहानी में कोई नई बात नहीं है। मिनी (जेनेलिया डिसूजा) के पिता जबरदस्ती उसकी शादी करवा रहे हैं। घटनाक्रम कुछ ऐसा घटता है कि टेक्सी ड्राइवर वीरेन (रितेश देशमुख) के साथ मिनी भाग जाती है और बात को ऐसा पेश करती है कि सभी को लगता है कि मिनी का वीरेन ने अपहरण कर लिया है।

कुछ दिन वे साथ में रहते हैं और एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं। वीरेन बेहद सीधा-सादा इंसान है और मिनी तेज-तर्रार लड़की। एक दिन सचमुच में मिनी और वीरेन का अपहरण हो जाता है। ये अपहरण करवाया है वीरेन के पिता चौधरी (ओम पुरी) ने जिनका तो यह धंधा ही है। चौधरी ने ऐसा क्यों किया? मिनी-रितेश की लव स्टोरी का क्या हुआ? ऐसे प्रश्नों के जवाब फिल्म में कॉमेडी, इमोशन और ड्रामे के जरिये देखने को मिलते हैं।

कहानी पंजाब और हरियाणा में सेट है और वहां का लोकल फ्लेवर फिल्म पर छाया हुआ है। पहले हाफ में हल्के-फुल्के दृश्यों के जरिये कहानी को आगे बढ़ाया गया है। यहां पर वीरेन और मिनी की लव स्टोरी पर फोकस किया गया है। कई मजेदार दृश्यो के बीच कुछ ऐसे सीन भी हैं जहां पर लगता है कि हंसाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन इनकी संख्या कम है।

webdunia
PR
दूसरे हाफ में फिल्म और बेहतर हो जाती है जब मिनी के साथ वीरेन किडनैप होकर अपने ही घर पहुंच जाता है। यहां पर ओमपुरी की एंट्री होती है। इस हाफ में रितेश की तुलना में ओम पुरी- जेनेलिया को ज्यादा फुटेज मिले हैं और दोनों के बीच कई मजेदार दृश्य हैं। चौधरी के अपहरण के धंधे को कॉमेडी टच के साथ दिखाने के कारण चौधरी बड़ा ही मासूम नजर आता है और इसका फायदा उठाते हुए मिनी उसके दिल में जगह बनाती है।

धियो संधू के लिखे स्क्रीनप्ले में कई खामियां भी हैं जैसे अपहरण होने के बावजूद पुलिस कहीं नजर नहीं आती। सभी को पता है कि चौधरी अपहरण करता है, लेकिन उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती। मिनी-वीरेन के पास खाने के पैसे नहीं रहते, लेकिन उनकी ड्रेसेस लगातार बदलती रहती हैं। अपने पिता के काम को गलत मानने वाला वीरेन अंत में बड़ी जल्दी अपने पिता की बात समझ जाता है। वीना मलिक के आइटम सांग की भी कोई जरूरत नहीं थी, लेकिन इन खामियों की उपेक्षा इसलिए की जा सकती है क्योंकि फिल्म का मनोरंजन वाला पक्ष बहुत भारी है। जब स्क्रीन पर चल रहे घटनाक्रम को देख मनोरंजन हो रहा हो तो फिर भला इन बातों पर कौन गौर करना चाहेगा।

निर्देशक मनदीप कुमार की यह पहली हिंदी फिल्म है, लेकिन उनका काम अनुभवी निर्देशक की तरह है। उनका प्रस्तुतिकरण उम्दा है। कॉमेडी और इमोशनल सीन को उन्होंने अच्छे से पेश किया है। साथ ही सारे कलाकारों से उन्होंने अच्छा अभिनय भी कराया है।

इस फिल्म के निर्माता एक म्युजिक कंपनी के मालिक भी हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्म का संगीत मधुर होने के बावजूद इनका ठीक से प्रचार नहीं किया है। सचिन-जिगर द्वारा संगीतबद्ध जीने दे, पी पा, तू मोहब्बत है, पिया जैसे गाने सुनने लायक हैं।

webdunia
PR
रितेश-जेनेलिया की जोड़ी ‘क्यूट’ है। अफसोस की बात है कि वे सात साल बाद साथ आए हैं। रितेश का कैरेक्टर दबा हुआ है, लेकिन उनकी एक्टिंग अच्छी है। बबली गर्ल के रोल में जेनेलिया देशमुख हमेशा ही अच्छी लगती हैं और एक बार फिर लगी हैं। इंटरवल के बाद तो निर्देशक ने सारा भार उनके कंधों पर ही डाल दिया है और उन्होंने निराश नहीं किया। अरसे बाद ऐसा लगा कि ओम पुरी को एक्टिंग करने में मजा आ रहा है। चौधरी के रोल में उनका अभिनय प्रशंसनीय है और उनके आने के बाद फिल्म में जान आ जाती है।

‘तेरे नाल लव हो गया’ टिपिकल बॉलीवुड फिल्म है। साफ-सुथरी, हल्की-फुल्की, दिमाग पर जोर नहीं डालने वाली फिल्म देखना चाहते हैं तो इसे देखा जा सकता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi