Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जादूगरी में दौलत और शोहरत

हमें फॉलो करें जादूगरी में दौलत और शोहरत
-डॉ. जयंतीलाल भंडारी

मैं जादूगर बनना चाहता हूँ। कृपया मुझे बताएँ कि जादू के क्षेत्र में करियर कैसे बनाया जा सकता है?

-परिवेश भटनागर, मनासा (नीमच)

- उमेश चौधरी, बिस्टान।

जादू का क्षेत्र सदा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। आप जादू के क्षेत्र में उज्ज्वल करियर बना सकते हैं। गौरतलब है कि संपूर्ण विश्व में कई जादूगरों ने न केवल शानदार पहचान बनाई है बल्कि बहुत दौलत और शोहरत भी कमाई है। जादू के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए किसी फॉर्मल डिग्री की जरूरत नहीं होती है।

इसके लिए आप इस क्षेत्र से जुड़े संस्थानों से मार्गदर्शन ले सकते हैं- जैसे कोलकाता का द मैजिक इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया। इसे विश्वविख्यात जादूगर पीसी सरकार जूनियर ने स्थापित किया है। यह संस्थान युवाओं को वैज्ञानिक विधियों से जादू सिखाता है। यह संस्थान प्रशिक्षण के उपरांत रोजगार के उजले अवसर भी उपलब्ध कराता है।

मैं उर्दू भाषा में उच्च अध्ययन करना चाहती हूँ। कृपया जानकारी प्रदान करें।

-तरन्नुम कुरैशी, सारंगपुर (राजगढ़)।

-12वीं स्तर तक एक विषय के रूप में उर्दू का अध्ययन करने के उपरांत उर्दू भाषा में स्नातक, स्नातकोत्तर तथा पीएचडी की जा सकती है। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल/ लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ/ जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, दिल्ली आदि में उर्दू भाषा में उच्च अध्ययन की सुविधा उपलब्ध है।

फॉरेन ट्रेड एवं निर्यात प्रबंधन का कोर्स कराने वाले प्रमुख संस्थान कौन-कौनसे हैं?

-महेश सोनी, देवासविजय खेड़ेकर, बालाघाट।

- फॉरेन ट्रेड एवं निर्यात प्रबंधन से जुड़े विभिन्न कोर्स कराने वाले प्रमुख संस्थान हैं- इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड एंड रिसर्च राऊ, इंदौर/ सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड, पुणे/ भारतीय विदेश व्यापार संस्थान, नई दिल्ली।

टाउन प्लानर बनने के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए?

-अतुल नामदेव, भिलाई (दुर्ग)।

- टाउन प्लानर बनने के लिए टाउन प्लानिंग (बीई सिविल/ बी आर्क) में डिग्री होना आवश्यक है।

केंद्रीय पादुका प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश किस प्रकार लिया जा सकता है?

-शक्तिसिंह धुर्वे, झाबुआ।

- केंद्रीय पादुका प्रशिक्षण संस्थान, आगरा लघु उद्योग मंत्रालय भारत सरकार के अधीन संचालित संस्थान है, जहाँ चल रहे एक वर्षीय फुटवियर डिजाइन एवं प्रोडक्ट डेवलपमेंट के प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए इंटरमीडिएट परीक्षा न्यूनतम 50 प्रश अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर होता है।

सीड (सीईईडी) परीक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करें।

-सिद्धार्थ नायर, इंदौर।

-सीड यानी कॉमन इन्ट्रेंस एक्जाम फॉर डिजाइन का आयोजन इंडस्ट्रीयल डिजाइन सेंटर, आईआईटी, पवई, मुंबई द्वारा किया जाता है। सीड के जरिए मास्टर ऑफ डिजाइन पाठ्यक्रम में दाखिला मिलता है। यह पाठ्यक्रम 2 वर्ष का होता है। इंजीनियरिंग/ आर्किटेक्चर में स्नातक के अलावा फाइन आर्ट, अप्लाइड आर्ट के स्नातक भी सीड परीक्षा के माध्यम से इस पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए डिप्टी रजिस्ट्रार/ एकेडमिक/ आईडीसी, आईआईटी, पवई, मुंबई-76 के पते पर संपर्क करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi