Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(पंचमी तिथि)
  • तिथि- आश्विन शुक्ल पंचमी
  • शुभ समय-10:46 से 1:55, 3:30 5:05 तक
  • दिवस विशेष-भारतीय वायु सेना दि.
  • राहुकाल- दोप. 3:00 से 4:30 बजे तक
webdunia
Advertiesment

नवरात्रि : कन्या पूजन हेतु अनेक उपहार

- हिमानी दीवान

हमें फॉलो करें नवरात्रि : कन्या पूजन हेतु अनेक उपहार
ND

नवरात्रि व्रत के विधान में कन्या पूजन का विशेष महत्व है इसलिए उपवास के अंतिम दिन कन्याओं को घर बुलाकर हलवा, पूड़ी और छोले का प्रसाद खिलाया जाता है। खाना खिलाने के साथ कन्याओं को खुश करने के लिए कुछ भेंट इत्यादि देने की भी परंपरा है।

ऐसा माना जाता है कि नवदुर्गा स्वरूप को प्रिय श्रृंगार का सामान जैसे चुनरी या चूड़ी वगैरह देना शुभ होता है। मगर आजकल कन्याएँ चूड़ी या चुनरी से ज्यादा खुश नहीं होती। हो भी क्यों, कन्या पूजन के लिए अनोखे उपहार जो बाजार में मिल रहे हैं। आजकल तो बाजार में कई तरह के गिफ्ट पैक आ रहे हैं। आलम यह है कि ढेरों वेरायटी की भरमार से भक्त सोच में है कि इस बार कन्या पूजन के लिए क्या उपहार लें।

धार्मिक चीजें : आजकल लोग कन्या को धार्मिक चीजें भी उपहार में दे रहे हैं। बाजार में भगवान की छोटी-छोटी किताबें जिन्हें आम भाषा में गुटखा कहा जाता है को अब भेंट में दिया जाने लगा है। स्वास्तिक और ओम की वॉल हैंगिंग के भी कई छोटे-छोटे डिजाइन इन दिनों बाजार में छाए हैं। ये 5 से 25रुपए तक मिल जाते हैं।

webdunia
ND
श्रृंगार का सामान : जैसा कि परंपरा है, ज्यादातर लोग कन्याओं को भेंट में लाल रंग की गोटे वाली चुनरी ही देते हैं जिन पर जय माता दी भी लिखा होता है। रंग-बिरंगी चूड़ियाँ या मालाएँ भी छोटी बच्चियों को खूब भाती हैं। कुछ लोग नेल पेंट आदि भी दे देते है। परंपरा का पालन करना चाहें तो ये श्रृंगार का सामान भेंट में देने का अच्छा विकल्प है।

आधुनिक एसेसरीज : छोटी-छोटी बच्चियाँ बेशक चूड़ी-चुनरी से खुश हो जाएँ मगर जो कन्याएँ फैशन को जानने लगी हैं वे तो कुछ मॉडर्न उपहार ही चाहती हैं। उनके लिए आजकल चलने वाली एसेसरीज खरीदना ही बेहतर है। इनमें विभिन्न आकार के रंग-बिरंगे हेयर क्लिप, ब्रेसलेट और हेयर बैंड ले सकते हैं। इन दिनों रंग-बिरंगे मोतियों और बीड्स वाली पायल भी काफी पसंदीदा उपहार है कन्याओं का।

उपहार में दे स्टेशनरी : कन्याएँ सिर्फ साजो-सामान ही पसंद नहीं करती, पढ़ाई से जुड़े सामान भी इन्हें काफी भाते हैं। कुछ नया करने की सोच ने कंजकों को दिए जाने वाले उपहार में स्टेशनरी चीजों को भी शामिल कर दिया है। ज्योमेट्री बॉक्स, कलरफुल पेंसिल सेट, कलर्स, नोट बुक्स भी कन्या पूजन में दी जाने लगी हैं। बाजार में इन सभी सामानों के 12 की संख्या वाले पैक उचित कीमत पर मिल रहे हैं।

डिजाइनर क्रॉकरी : स्टील की प्लेट्स और कटोरियाँ काफी समय तक उपहार में देने के लिए लोगों की पहली पसंद रहे पर अब प्लास्टिक, बोनचाइना और चीनी मिट्टी की डिजाइनर क्रॉकरी के विकल्प ने पसंद और चलन दोनों को बदल दिया है। सुंदर डिजाइनों वाले ये टिफिन बॉक्स और प्लेट्स सभी को भाती हैं और काम भी आती हैं।

हो कुछ नया और अलग : अगर उपयुक्त सभी विकल्प आप इस्तेमाल कर चुके हैं और कुछ नया चाहते हैं तो चॉकलेट और टॉफी के पैक्ड बास्केट, जेली के पैक, सॉफ्ट टॉयज या हैंड बैग्स। ये सभी आइटम बाजार में हमेशा उपलब्ध रहते हैं। मगर नवरात्रि के अवसर पर लोगों की पसंद को देखते हुए इनकी वैरायटी में बढ़ोतरी हो जाती है। कन्याओं को भी यह सामान काफी पसंद आता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi