Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

तमतमाती गर्मी में अपना ख्याल कैसे रखें

समर स्पेशल हेल्थ टिप्स

हमें फॉलो करें तमतमाती गर्मी में अपना ख्याल कैसे रखें
हर तरफ इन दिनों गर्मी की चर्चा है क्योंकि तमतमाती गर्मी अब तक कई लोगों की जान ले चुकी है। हर किसी का जीना मुहाल कर रही इस गर्मी से आखिर कैसे निपटा जाए? आइए जानते हैं-

FILE


गर्मी के मौसम में नींबू पानी, नारियल का पानी और छाछ का सेवन अच्छी मात्रा में करना चाहिए। ये न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं, बल्कि जो पानी शरीर से पसीने के रूप में निकल जाता है, उसकी पूर्ति भी करते हैं। खीरा और मौसमी फलों का सेवन अधिक से अधिक करें।

webdunia
FILE

बहुत ठंडे पेय पदार्थ पीने से बचें। एकदम गर्मी में ठंडा पानी से कुछ देर के लिए तो अच्छा लगता है, पर शरीर को ठंडक नहीं मिलती। इससे त्वचा की ब्लड वेसल्स पिचक जाती हैं जिससे शरीर से ताप कम निकल पाता है।

webdunia
FILE

इस मौसम में चाट-पकौड़ी खाने से बचें। चाट में उबले आलू का प्रयोग तो होता ही है, अगर यह आलू उसी दिन उपयोग में लाया जाए तो ठीक है अन्यथा दूसरे दिन इनको चाट में खाने से बीमारी को निमंत्रण देना है। दही-बड़े में दही तथा मावा आदि की भी यही समस्या है।

webdunia
FILE

कैफीनयुक्त चीजें और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम-से-कम करें। इनमें प्रिजर्वेटिव्स, रंग व शुगर की भरपूर मात्रा होती है। ये अम्लीय प्रकृति और डाईयूरेटिक होते हैं, जो शरीर से पानी मलमूत्र के रूप में निकालते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक्स में फॉस्फोरिक एसिड की मात्रा भी अधिक होती है।

webdunia
FILE

समाप्त


हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi