Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

हिन्दी का राजभाषा का दर्जा खत्म हो

अनुपात के लिहाज से हिन्दी का प्रसार ज्यादा हुआ

हमें फॉलो करें हिन्दी का राजभाषा का दर्जा खत्म हो
हिन्दी के अबाध विस्तार के लिए जरूरी है कि इसे मिला राजभाषा का दर्जा खत्म हो और स्वयं हिन्दी अपने इर्द-गिर्द की 126 भाषाओं को अनिवार्य महत्व दें। यह बात जाने-माने भाषा-विज्ञानी, लेखक और भारतीय भाषाओं का सर्वेक्षण करने वाले गणेश एन देवी ने कही।

FILE


उन्होंने कहा 'हिन्दी के विकास के लिए आवश्यक है कि उसे मिला राजभाषा का दर्जा खत्म हो। इससे इस समृद्ध भाषा को लेकर बेवजह पैदा हुआ वैमनस्य खत्म होगा और वह राजभाषा की सीमाओं से उपर उठ सकेगी तथा अपने आस-पास की भाषाओं से शक्ति प्राप्त कर सकेगी।'



प्रसिद्ध आलोचक और विद्वान नामवर सिंह ने इस संदर्भ में कहा 'मैं इस बात से शत-प्रतिशत सहमत हूं। दक्षिण से उत्तर तक राजभाषा के नाम पर फैले साम्राज्य का इस्तेमाल सिर्फ निहित स्वार्थ की पूर्ति के लिए हो रहा।

webdunia
FILE


वैसे भी ऐसी व्यवस्था स्वतंत्रता के पश्चात कुछ वर्षों के लिए की गई थी, इसे इतने लंबे समय तक बरकरार रखने से हिन्दी में भाषा के तौर पर जड़ता की आशंका पैदा हो तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।'

साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित देवी ने कहा हिन्दी के प्रसार की संभावना के बारे में किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए। यह मंदारिन (चीनी) और अंग्रेजी के बाद विश्व की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। इसलिए इसे अंग्रेजी से आतंकित होने की कोई जरूरत नहीं है।



पिछले दो दशक में भारत जिस वैश्वीकरण की प्रक्रिया से जुड़ा है उसके कारण अंग्रेजी का प्रचार-प्रसार बढ़ा और राजभाषा की चमक फीकी पड़ी। लेकिन इसी बाजार की जरूरत ने उसे अलग तरह के प्रसार का मौका दिया जिसका एक नमूना है मीडिया में हिन्दी का बढ़ता दखल।

webdunia
FILE


हिन्दी के विस्तार के संबंध में देवी ने कहा कि यदि 1961 को पैमाना मानें तो वैश्विक स्तर पर हिन्दी को मातृभाषा कहने वालों की तादाद 26 करोड़ थी जिनकी तादाद 2001 में 16 करोड़ बढ़कर 42 करोड़ हो गई।

इधर अंग्रेजी को मातृभाषा मानने वालों की तादाद जो 1961 में 33 करोड़ थी उसमें भी 16 करोड़ का ही इजाफा हुआ और 2001 में संख्या बढ़कर 49 करोड़ हो गई। इसका मतलब है कि अनुपात के लिहाज से हिन्दी का प्रसार ज्यादा हुआ।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi