Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

'तारे जमीं पर' का असली चित्रकार कौन?

समीर मंडल ने रचे कलात्मकता के आयाम

हमें फॉलो करें 'तारे जमीं पर' का असली चित्रकार कौन?

रवींद्र व्यास

NDND
आमिर खान की फिल्म तारे जमीं पर फिर सुर्खियों में है। इस बार ऑस्कर की दौड़ से बाहर हो जाने की वजह से। लेकिन यह जानना दिलचस्प हो सकता है कि इस फिल्म में निकुंभ (आमिर खान) अपने विद्यार्थी ईशान (दर्शील) का जो चित्र बनाते हैं वह असल में किस चित्रकार ने बनाया है। और यह भी कि ईशान अपने स्कूल की पेंटिंग कॉम्पीटिशन में अलसुबह के धीरे-धीरे खिलते और बहते रंगों से जो खूबसूरत पेंटिंग बनाते हैं, और जो बाद में उनके स्कूल की पत्रिका में छपती है, वह किसने बनाई है? इस फिल्म के असल हीरो तो दर्शील ही थे लेकिन फिल्म में बनाए चित्रों के असल चित्रकार हैं समकालीन भारतीय कला के चित्रकार समीर मंडल।


webdunia
NDND
वे देश के उन बेहतरीन चित्रकारों में से हैं जिन्होंने वॉटर कलर (जलरंग) में एक से बढ़कर एक पेंटिंग बनाई हैं। वे कोलकाता के हैं लेकिन मुंबई में बस चुके हैं। उनके चित्रों की अब तक कई एकल और समूह प्रदर्शनियाँ हो चुकी हैं।,

इंदौर के दो चित्रकार उनके दीवाने हैं। एक हैं प्रभु जोशी जो खुद वॉटर कलर के बेहतरीन चित्रकार हैं। वे कहते हैं समीर अपने चित्रों में रंगों को जितनी खूबसूरती से बरतते हैं वह बताता है कि उनकी अपने माध्यम पर कितनी गहरी पकड़ है। उनमें कलर्स डिविएशन बहुत पावरफुल है। समीर के दूसरे दीवाने चित्रकार हैं सफदर शामी।


वे बताते हैं कि समीर ने वॉटर कलर में ऊँचे दर्जे की दक्षता हासिल कर ली है। उन्होंने जब तारे जमीं पर फिल्म के लिए पेंटिंग की तो उसे व्यावसायिक ढंग से नहीं बल्कि उतनी ही कल्पनाशीलता और रचनात्मकता से बनाया जिसके लिए वे ख्यात हैं। ये पेंटिंग्स अब तक आमिर खान के पास ही हैं। उल्लेखनीय है कि समीर मंडल ने तारे जमीं पर में टीचर का एक छोटा-सा रोल भी किया था।

webdunia
NDND
समीर मंडल की जलरंग में बनाई कई चित्र श्रृंखलाएँ खासी सराही गई हैं। उन्होंने ख्यात पत्रकार प्रीतीश नंदी के संपादक रहते संडे ऑब्जर्वर के लिए पूरे पेज के चित्र बनाए थे। इसमें देश के मशहूर खिलाड़ियों और फिल्म अभिनेता-अभिनेत्रियों के चित्र शामिल थे। इनमें टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस से लेकर शाइनी अब्राहम और ख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक गुरुदत्त से लेकर नर्गिस तथा डिम्पल कापड़िया शामिल थीं। उनके द्वारा बनाई गई तितलियों, फ्लावर पॉट और चेहरों की चित्र श्रृंखलाएँ भी पसंद की गई थीं। आज उनकी पेंटिंग अस्सी हजार रुपए से लेकर लाखों रुपए में बिकती है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi