Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रंग व शब्दों से मृत्यु का कलात्मक साक्षात्कार

कलाकार प्रदीप कनिक की अनोखी चित्र प्रदर्शनी

हमें फॉलो करें रंग व शब्दों से मृत्यु का कलात्मक साक्षात्कार

स्मृति आदित्य

जीवन, मृत्यु, अहसास और कला। बड़ा विलक्षण संयोग है इन चार गहरे शब्दों में। जीवन को खूबसूरती से जिया जाए तो कला है। मृत्यु से भय का अहसास ना हो और उसमें से कलाबोध उपजे तो जीवन है। हर कला जीवन और मृत्यु के अहसास के बगैर अधूरी है। एक कलाकार के लिए उसकी कला ही जीवन है।

WD


इंदौर निवासी अंतरराष्ट्रीय स्तर के चित्रकार प्रदीप कनिक के लिए उनकी तूलिका और रंगों ने तब नए आयाम खोल दिए जब उन्होंने जिंदगी और मृत्यु के बीच ठिठके एक पल को अपनी मुट्ठ‍ी में थाम कर अहसास के कैनवास उतार दिया। प्रदीप कनिक ने रंगों, प्रतीकों, अहसासों और आकृतियों के माध्यम से उस नाजुक लम्हे को सजाया है जब उन्होंने जीवन के उस सच से सामना किया जिसे मृत्यु कहा जाता है।

webdunia
WD


इस साक्षात्कार ने उनके कला मन को झकझोर कर रख दिया। भीषण दिल का दौरा, तत्काल चिकित्सा, गहन उपचार, बेकल प्रार्थना, अगाध प्रेम, अपनों की व्यथा, स्वयं के जीवन दर्शन, गहरे अहसासों और उमड़ती-घुमड़ती अनुभूतियों ने मिलकर उनसे ऐसी ‍अनूठी कृतियां और कविताएं लिखवाई कि वह कला जगत की अनुपम विरासत बन गई।

webdunia
WD


24 अगस्त को जब कलाकार प्रदीप कनिक को दिल का दौरा पड़ा और यकायक सब कुछ थमता सा नजर आया तो वे जीवन के उस गंभीर अनुभव को अपने मानस में संचित करते चले गए। प्रबल इच्छा शक्ति और कलाकार पत्नी मंशा प्रदीकी स्नेहिल सेवा से स्वस्थ होते ही उन्होंने कड़वे यथार्थ को कल्पना के कोमल अभिस्पर्श से कैनवास पर उतार दिया।

इंदौर स्थित प्रीतमलाल दुआ सभागृह में 6 अप्रैल को उनकी इन्हीं नाजुक कृतियों और कविताओं की मर्मस्पर्शी प्रदर्शनी 'हार्ट एंड सोल' आयोजित की गई। दिलचस्प तथ्य यह है कि इस प्रदर्शनी का उद्‍घाटन सुप्रसिद्ध डॉक्टर केसी खरे व उनके इस लम्हे के साक्षी रहे कुशल चिकित्सक डॉ. राजीव खरे ने किया। डॉ. खरे ने इस अवसर पर कहा कि यह एक कलाकार का दूसरे कलाकार द्वारा सम्मान है।

webdunia
PR


सचमुच एक चिकित्सक शरीर की अरबों बारीक कोशिकाओं, धमनियों और शिराओं के साथ एक कलाकार की तरह ही एकाग्रता से काम लेता है। डॉ. खरे इस प्रदर्शनी में अपनी समूची टीम के साथ न सिर्फ मौजूद रहे अपितु बड़े कौतुक के साथ एक-एक बारीकी को अनूठे अंदाज में साथियों को समझाते भी नजर आए। वाकई चिकित्सा जैसे गंभीर क्षेत्र में कला बोध भी शामिल हो जाए तो यह अहसास जन्म लेता है कि जिंदगी जब एक डॉक्टर के हाथ में होती है तो कितनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के साथ होती है।

webdunia
FILE


जिंदगी की डोर को अपनी अंगुलियों में थामे चित्रकार प्रदीप ने अपनचित्रोमेआइसीयू के हर उपकरण को जीवंत बना दिया। उनके इन अद्‍भुत चित्रों में बार-बार वह समय ठि‍ठकता-थिरकता नजर आया जब पल भर के लिए सबकुछ थम सा गया था।

webdunia
PR


जिंदगी और मृत्यु से संघर्ष करती उनकी 40 कृतियों के अलावा 8 कविताएं भी संवेदना के स्तर पर उस धरातल पर ले जाकर खड़ा करती है जहां से एक नई सोच, नए विचार और नए जीवन का आगाज होता है। एक कलाकार-कवि की अदम्य जिजीविषा का खूबसूरत उदाहरण है प्रदीप कनिक की अनूठी रचनाएं।

हमारे साथ WhatsApp पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें
Share this Story:

वेबदुनिया पर पढ़ें

समाचार बॉलीवुड ज्योतिष लाइफ स्‍टाइल धर्म-संसार महाभारत के किस्से रामायण की कहानियां रोचक और रोमांचक

Follow Webdunia Hindi