Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टीवी पर समाचार पढ़ेगा रोबोट

हमें फॉलो करें टीवी पर समाचार पढ़ेगा रोबोट
, शनिवार, 28 जून 2014 (11:47 IST)
FILE
दुनिया के पहले रोबोट टीवी प्रजेंटर को टोक्यो, जापान में प्रदर्शित किया गया है और यह ऐसा टीवी प्रजेंटर है जो कि टीवी समाचारों को ‍बिना किसी अड़चन के पढ़ सकता है। ब्रिटिश समाचार पत्र डेली मिरर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रिमोट कंट्रोल द्वारा चालित इस सजीव एंड्रॉयड्‍स का अब मुकाबला मनुष्यों से होगा जोकि हैडलाइंस को पढ़ने का काम करेंगे।

अपनी रिपोर्ट में कैटी डैवीज लिखती हैं कि जापान में वैज्ञानिकों ने रोबोट चालित न्यूज रीडर्स का अनावरण किया है। खबर के मुताबिक सजीव कोडोमॉरोइड टोक्यो में रिपोर्ट्‍स को समाचार देगा। यह दो जापानी शब्दों से मिलकर बना है जिसका अर्थ कोडोमो (बच्चा) और एंड्रॉयड है। अपने प्रदर्शन में समाचार पढ़ने वाले एंड्रॉयड ने एक वॉयस ओवर के लिए बिना किसी समस्या के बोला और अपने होठों को गतिशील बनाया।

समाचार पढ़ते समय इस रोबोट ने अपने सिर को एक ओर से दूसरी ओर हिलाया, अपनी भौंहों को संकुचित किया और पलकें भी झपकाईं। कोडोमॉरोइड को टोक्यो के नेशनल म्यूजियम ऑफ इमर्जिंग साइंस एंड इनोवेशन में एक बड़े रोबोट ओटोनारोइड के पास बैठाया गया था। दोनों ही एंड्रॉयड्‍स म्युजियम में आने वाले आगंतुकों से बातचीत कर डाटा एकत्र करेंगे जो कि रोबोटिक्स के विशेषज्ञ हिरोशी इशीगुरो को सौंपा जाएगा। वे मशीनों की मानवीय प्रतिक्रियाओं का अध्ययन कर रहे हैं।

इन दोनों ही एंड्रॉयड्‍स को कम्प्रेड हवा और सर्वोमोटर्स से चालित किया जाता है। हिरोशी का कहना है कि इससे हमें महत्वपूर्ण सूचनाएं हासिल होंगी क्योंकि हम कितने मानवीय हैं, का अध्ययन कर रहे हैं और हम चाहते हैं कि रोबोट लगातार तरीके से बुद्धिमान बनते जाएं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi