Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अपनी ही कूटनीति में फँसा पाक

हमें फॉलो करें अपनी ही कूटनीति में फँसा पाक
न्यूयॉर्क (वार्ता) , गुरुवार, 8 जनवरी 2009 (12:30 IST)
पाकिस्तान ने मुंबई हमले में पकड़े गए आतंकवादी अजमल कसाब के पाकिस्तानी नागरिक होने की बात कबूलने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल (सेवानिवृत्त) महमूद अली दुर्रानी को बर्खास्तग करने के बाद अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र से अपने राजदूतों को स्वदेश बुला लिया है।

जनरल दुर्रानी की बर्खास्तगी के बाद पाकिस्तान सरकार ने बुधवार रात अचानक अमेर‍िका में अपने राजदूत हुसैन हक्कानी और संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि अब्दुल्ला हुसैन हारून को इस्लामाबाद बुलाने का फरमान जारी कर दिया। वॉशिंगटन स्थित पाकिस्तानी दूतावास और संयुक्त राष्ट्र से इन राजनयिकों के इस्लामाबाद रवाना होने की पुष्टि कर दी गई।

सूत्रों ने बताया कि इन राजनयिकों को जनरल दुर्रानी की बर्खास्तगी के बाद कसाब को पाकिस्तानी नागरिक के रूप में स्वीकार करने के कारण अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में किरकिरी होने के बाद आगे की कूटनीतिक व्यूह रचना के लिए इस्लामाबाद बुलाया गया है।

सूत्रों के मुताबिक पिछले दो दिनों में अचानक तेजी से बदले घटनाक्रम पर विचार-विमर्श के बाद ही पाकिस्तान मुंबई हमले में भारत के दावों का प्रतिउत्तर देगा।

इतना ही नहीं कसाब को अपना नागरिक स्वीकारने के बाद अमेरिका की नजर में भी जरदारी सरकार की अपने मंत्रियों और आला अधिकारियों पर मजबूत नियंत्रण न होने की बात भी उजागर हुई है।

राजनयिक विश्लेषकों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई हमले जैसे अतिसंवेदनशील मामले में जरदारी सरकार अपने आला अधिकारियों और मंत्रियों की जुबान पर लगाम कस पाने में नाकाम रही और इससे अमेरिका के लिए भी असहज स्थिति पैदा होती दिखी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi