Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका में चुनाव प्रचार अभियान खत्म

ओबामा की मैक्केन पर बढ़त

हमें फॉलो करें अमेरिका में चुनाव प्रचार अभियान खत्म
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान का आज जहाँ पटापेक्ष हो रहा है, वहीं इतिहास रचने की दहलीज पर खड़े बराक ओबामा महत्वपूर्ण राज्य ओहियो में कोई भी मौका हाथ से नहीं गँवाना चाहते। कुछ सर्वेक्षणों में उन्हें यहाँ अपने प्रतिद्वंद्वी जॉन मैक्केन पर बहुत कम अंतर की बढ़त मिली है।

कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि संभावित मतदाताओं के बीच 50 फीसदी से भी ज्यादा समर्थन जुटाने के साथ ही इलिनाय के डेमोक्रेट सीनेटर ओबामा खुद को बेहतर स्थिति में पा सकते हैं, लेकिन उनका चुनाव प्रचार अभियान ऐसी स्थिति में नहीं हो सकता क्योंकि वह आखिरी क्षणों में चुनाव में कड़ा मुकाबला होने को लेकर चिंतित हैं।

एनबीसी न्यूज के विश्लेषक चक टोड के मुताबिक रूझान बताते हैं कि वर्जीनिया में ओबामा की बढ़त काफी कम यानी 44 फीसदी के मुकाबले 47 फीसदी ही है। फ्लोरिडा में बढ़त 45 के मुकाबले 47 फीसदी है। कोलोराडो में ओबामा जहाँ पाँच फीसदी की बढ़त पर हैं, वहीं ओहियो में ट्रेकिंग पोल में मैक्केन को 47 फीसदी समर्थन के साथ ओबामा के 45 फीसदी समर्थन के मुकाबले आगे दर्शाया गया है।

ओहियो मैक्केन के लिए अहम है क्योंकि कोई भी रिपब्लिकन उम्मीदवार ओहियो में जीत दर्ज किए बिना राष्ट्रपति पद पर काबिज नहीं हुआ। ओबामा ने बीते सप्ताह ओहियो के क्लेवलैंड में समर्थकों को संबोधित किया था।

ओबामा ने चुटकी लेते हुए कहा था कि राष्ट्रपति बुश बीते कुछ दिनों से चुनाव प्रचार से बाहर हैं। डिक चेनी अज्ञात स्थान से बाहर निकले और अभियान में उन्होंने कहा कि वह जोन मैक्केन के समर्थन में आकर अत्यधिक प्रसन्न हैं।

इलिनाय के सीनेटर ने कहा कि मैं सीनेटर मैक्केन को उन्हें मिले समर्थन पर बधाई देना चाहता हूँ क्योंकि उन्होंने वाकई इसे हासिल किया। यह समर्थन उन्हें आसानी से नहीं मिला। इसे पाने के लिए सीनेटर मैक्केन को अपने 90 फीसदी समय में तो खुद को जॉर्ज बुश और डिक चेने के पक्ष में रखना पड़ा।

ओबामा ने कहा कि ओहियो को हम अच्छी तरह जानते हैं। आखिरकार एक सप्ताह पहले ही सीनेटर मैक्केन ने कहा था कि वह और बुश समान फलसफे को अपनाते हैं। हम जानते हैं कि जब बात विदेश नीति की होती है तो जॉन मैक्केन और डिक चेनी के सिद्धांत समान होते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi