Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एंडरसन को सम्मन देगा 12 साल का आकाश

हमें फॉलो करें एंडरसन को सम्मन देगा 12 साल का आकाश
न्यूयॉर्क , मंगलवार, 15 जून 2010 (11:49 IST)
ND
यूनियन कार्बाइड के पूर्व प्रमुख वॉरेन एंडरसन को सजा दिलाने के अभियान में अब बच्चे भी आगे आ रहे हैं। इसी श्रृंखला में अमेरिका में 12 साल का एक बच्चा एंडरसन को सम्मन देने की कोशिश कर रहा है।

पार्क एवेन्यू में यूनियन कार्बाइड का प्रतिनिधित्व करने वाली कानूनी फर्म के कार्यालय के सामने खड़े आकाश विश्वनाथ मेहता (12) ने कहा ‘हम यहाँ इसलिए आए हैं, ताकि एंडरसन से अपील कर उसे सम्मन दे सकें। उस पर भारत की अदालत में गैरइरादतन हत्या का आरोप लगा है, जो अमेरिका में नरसंहार के बराबर है।

आकाश के साथ उसका 15 वर्षीय भाई गौतम भी था। दोनों को इमारत परिसर को छोड़ कर जाने को कहा गया। दोनों को बताया गया कि भूमि एचजे कालिको के स्वामित्व वाली है। मीडिया को परिसर में हो रहे घटनाक्रम की शूटिंग भी नहीं करने दी गई।

आकाश के पास एक लिफाफे में लगभग 1992 सम्मन और एक आरोप पत्र भी था। उसने उस लिफाफे को कैली, ड्राये और वॉरेन के विधि कार्यालयों तक पहुँचाने का आग्रह किया। जिस पर इमारत में मौजूद लोगों ने कहा कि कार्यालय में कोई नहीं है और कार्यकर्ताओं को मिलने के लिए या तो पहले से समय लेना होगा या सम्मन डाक से भेजने होंगे।

‘इंटरनेशनल कैंपेन फॉर जस्टिस इन भोपाल’ की कार्यकर्ता एड्रियन रैफ कोर्विन ने कहा ‘‘क्या आपको पता है, इनमें से एक व्यक्ति एक फर्म का ऐसा प्रमुख है, जो कानून से भाग रहा है।’’

आईसीजेबी की एड्रियन ने कहा ‘‘उस पर गैरइरादतन हत्या का आरोप है। वे ऐसे आदमी को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, जो भारत में हजारों लोगों की मौत का दोषी है और उसका अमेरिका से प्रत्यर्पण कर दिया जाना चाहिए।’’

विरोध प्रदर्शन का आयोजन आईसीजेबी और न्यूयॉर्क आधारित किड्स फॉर ए बेटर फ्यूचर ने किया था। दोनों संगठनों ने कहा कि उनका उद्देश्य सिर्फ यह याद दिलाना है कि एंडरसन भगोड़ा है और उसे आरोपों का जवाब देने की जरूरत है।

कार्यकर्ताओं को जब जाने को कहा गया तो आकाश ने इमारत के स्वामियों और पुलिस के सामने खड़े होकर एक वक्तव्य दिया।

आकाश ने कहा ‘‘वॉरेन एंडरसन को न्याय और गिरफ्तारी से भागते हुए 25 साल हो गए। मैं आज एंडरसन की अंतररात्मा से कहता हूँ कि वह मेरे सामने आए।’’ आकाश ने जोरदार आवाज में वक्तव्य पढ़ा ‘‘अगर एंडरसन वास्तव में उस आपदा से डरा हुआ है, जो उसकी जानकारी में हुई और जिसने एक पूरे समुदाय को नष्ट कर दिया, तो मैं उससे कहूँगा कि सामने आए और इस बारे में नैतिक आधार पर एक वक्तव्य दे कि डॉव कैमिकल और यूनियन कार्बाइड को क्या करना चाहिए।’’

उसने कहा ‘‘अमेरिका के कानून के मुताबिक प्रदूषण फैलाने वाले को उसकी कीमत चुकाना होती है और इसलिए यूनियन कार्बाइड की स्वामी डॉव को इसकी कीमत चुकाना चाहिए।’’ दूसरी ओर वॉशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास के सामने भी एक प्रदर्शन का आयोजन किया गया। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi