Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कसाब हमारा नागरिक-पाकिस्तान

हमें फॉलो करें कसाब हमारा नागरिक-पाकिस्तान
इस्लामाबाद (भाषा) , बुधवार, 7 जनवरी 2009 (23:45 IST)
भारत की ओर से लगातार पाकिस्तानी बताए जाने वाले आतंकवादी अजमल कसाब को बुधवार को आखिरकार पाकिस्तान ने अपने देश का नागरिक मान लिया।

मुंबई में 26 नवंबर को हुए आतंकवादी हमले के दौरान एकमात्र जिंदा पकड़े गए आतंकी कसाब के पाकिस्तानी होने से लगातार इनकार कर रहे पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद सादिक ने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों की प्राथमिक जाँच में पुष्टि के बाद यह स्वीकारोक्ति की।

पाकिस्तानी टेलीविजन चैनलों पर कसाब के पाकिस्तानी होने की खबर आने के बाद इसकी पुष्टि के लिए संवाददाताओं द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने यह बात मानी। खबरों में खुलासा किया गया था कि कसाब पाकिस्तानी है।

पाकिस्तानी सूत्रों ने हालाँकि यह साफ करने का प्रयास किया कि कसाब का सरकारी एजेंसियों से कोई संबंध नहीं है। पाकिस्तान की यह महत्वपूर्ण कबूलनामा प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह द्वारा यह कहे जाने के एक दिन बाद सामने आया है कि पाकिस्तान की कुछ सरकारी एजेंसियाँ हमलों में शामिल थीं। इससे दो दिन पहले भारत ने इस्लामाबाद को सबूत सौंपते हुए षड्यंत्रकारियों को सौंपने की माँग की थी।

मुंबई हमलों के कुछ ही दिन बाद पाकिस्तान के एक टेलीविजन चैनल ने कसाब के पंजाब प्रांत में फरीदकोट गाँव का पता लगया था और उसके पिता ने एक अखबार से कहा था कि वह उनका ही बेटा है, लेकिन खुफिया एजेंसियाँ इसके बाद सक्रिय हो गईं और उन्होंने ग्रामीणों से इसका खंडन करवा दिया। पाक गृह मंत्रालय के प्रमुख रहमान मलिक ने भी दावा किया कि कोई ऐसा आधिकारिक दस्तावेज नहीं है, जो साबित करे कि कसाब पाकिस्तानी है।

पाकिस्तान की सूचना मंत्री शेरी रहमान ने भी कसाब के बारे में खबर की पुष्टि की है और कहा कि जाँच अब भी जारी है। इससे पहले कसाब के बारे में खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश सचिव सलमान बशीर ने कहा कि इस समय वे इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि कसाब पाकिस्तानी नागरिक है।

अपनी पहचान जाहिर नहीं करने वाले एक काफी वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने डॉन न्यूज चैनल से कहा कि कानून लागू करने वाली पाकिस्तानी एजेंसियों की शुरुआती जाँच में पता लगाया गया है कि कसाब एक पाकिस्तानी नागरिक है।

चैनल ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा कि सरकार को अब भी कसाब को दूतावास तक पहुँच मुहैया कराने के बारे में फैसला करना है। इस दिशा में हुई प्रगति पर आधिकारिक बयान नहीं आया है।

समाचार चैनल ने सूत्रों के हवाले से कहा कि प्रारंभिक जाँच में पता लगाया गया है कि कसाब पंजाब प्रांत के ओकारा जिले के फरीदकोट गाँव का रहने वाला है और वह अमीर कसाब तथा नूर इलाही का बेटा है।

कसाब के माता पिता ने कहा कि उसने करीब चार साल पहले घर छोड़ दिया था और तब से उसके तथा परिवार के बीच काफी कम संपर्क हुआ। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवादी हमलों के बाद मीडिया में आई तस्वीर को देखकर उन्होंने कसाब को पहचाना।

सूत्रों ने चैनल से कहा कि प्रारंभिक जाँच की रिपोर्ट की प्रतियाँ गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को सौंपी गई हैं। जाँच में पता लगाए गए तथ्यों के बारे में औपचारिक घोषणा अगले कुछ ‍दिनों में होने की संभावना है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi