Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

चीन में दूसरे बच्चे की इजाजत

हमें फॉलो करें चीन में दूसरे बच्चे की इजाजत

भाषा

, सोमवार, 8 सितम्बर 2014 (07:41 IST)
बीजिंग। चीन की विवादास्पद ‘एक संतान नीति’ के तहत बीजिंग में करीब 20,000 दंपतियों को दूसरे बच्चे की अनुमति दे दी गई है। जनसांख्यिकीय चुनौतियों से निपटने के लिए हाल ही में नीति को बदला गया है।

बीजिंग नगर निगम में स्वास्थ्य और परिवार नियोजन के आयुक्त ने कहा कि चीन की राजधानी में अभी तक 21,249 दंपतियों ने जन्म आवेदन किए हैं जिनमें से 19,363 को दूसरे बच्चे की इजाजत दे दी गई है।

सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार जिन्हें दूसरे बच्चे की इजाजत दी गई है उनमें करीब 56 प्रतिशत महिलाएं 31 से 35 साल के बीच की हैं वहीं 537 महिलाएं 40 साल से ज्यादा उम्र की हैं।

चीन ने पिछले साल अपनी दशकों पुरानी ‘एक संतान नीति’ में ढील दी है क्योंकि देश में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने से जनसांख्यिकीय चुनौतियां पैदा हो रही हैं। देश में बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए यह नीति बनाई गई थी।

चीन के अधिकतर प्रांतों में दंपतियों को इस स्थिति में दूसरे बच्चे की इजाजत दी है कि माता-पिता में से कोई एक अपने अभिभावकों की इकलौती संतान हो। इनमें सर्वाधिक जनसंख्या वाला हेनान प्रांत भी है। बीजिंग ने 21 फरवरी को इस फैसले को अपनाया। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी का एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi